Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

शरीर की खुजली से है परेशान तो अपनाये ये उपाए

शरीर में खुजली अक्सर कई बार गलत खान से होने लगती हैं. शरीर में कभी खुजली इतनी अधिक बढ़ जाती हैं जिसकी वजह से किसी काम में मन नहीं लगता हैं. खुजली से जल्दी निजात पाने के लिए आप घर में ही मौजूद हल्दी का उपयोग कर सकते हैं. क्योकि हल्दी मे “कुर्कमिन” नामक यौगिक पाया जाता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण शरीर मे होने वाली एलर्जी प्रोब्लम को दूर करने मे बेहतर हो सकते है.

स्किन में होने वाली कोई भी एलर्जी इम्यून सिस्टम में रिएक्शन होने के कारण ही होती है. जब भी ख़ास तरह का एलर्जन इम्मुनोग्लोबुलिन शरीर के वाइट ब्लड सेल्स को प्रभावित करता है जो इस तरह की परेशानी को दूर करने मे यह काफी उपयोगी है.

अगर आपकी स्किन पर किसी तरह की एलर्जी हो या गलें में खरांश हो तो हल्दी के दूध का सेवन आपके लिएफायदेमंद होगा. रोजाना सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले पिएं इसे बनाने के लिए उबलते दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसके बाद इसमें शहद और काली मिर्च मिलाएं. सब कुछ अच्छे से मिला लेने के बाद जब दूध हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे पिए. आपको एलर्जी के दौरान कम से कम 2-3 बार हल्दी वाले दूघ का सेवन करना चाहिए.

ढीले दांत को मजबूत करने के लिए ये हैं आसान देसी नुस्खे, करें इनका उपयोग

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement