Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

Corona vaccine से side effect हुआ तो इलाज का खर्च उठाएगी Health insurance कंपनी

health insurance in hind- अगर कोरोना वैक्सीन [ Corona vaccine ] से आपको कोई साइड इफेक्ट [ side effect ] होता है और आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है तो उसका पूरा खर्चा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी [ Health insurance policy] कंपनी उठाएगी।

खबर शेयर करें
Corona Vaccine से Side Effect हुआ तो इलाज का खर्च उठाएगी Health Insurance कंपनी

health insurance in hindi: एक मई से कोरोनावायरस टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू किया जा रहा है। जिसके तहत 18 से 44 साल तक के लोगों को कोरोना की वैक्सीन [ Corona vaccine ] की पहली खुराक दी जाएगी। वैक्सीन के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने काेविन पाेर्टल [ Kavin portals] पर पंजीकरण करना शुरू भी कर दिया है।

लेकिन क्या आपको पता है कि अगर कोरोना वैक्सीन [ Corona vaccine ] से आपको कोई साइड इफेक्ट [ side effect ] होता है और आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है तो उसका पूरा खर्चा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी [ Health insurance policy] कंपनी उठाएगी। बीमा [Insurance] नियामक इरडा [ IRDA ] ने इसे लेकर स्थिति पहले ही साफ कर दी है। माना जा रहा कि इसको लेकर काफी उलझन सामने आ रही थी।

ये भी पढ़ें- सीरम इंस्टिट्यूट ने 100 रूपए घटाई Covishield वैक्सीन की कीमत‚ अब इतने रूपए में मिलेगी डोज

इरडा ने स्पष्ट किया है कि कोरोना वैक्सीन [ Corona vaccine ] से अगर किसी को कोई साइड इफेक्ट होता है तो अस्पताल के खर्च मेडिक्लेम पॉलिसी [ Mediclaim Policy ] में कवर होंगे। हालांकि कितना खर्च मिलेगा यह सब पॉलिसी की शर्तों पर निर्भर किया जाएगा। पॉलिसी एक्ट डॉट कॉम [ Policy Act.com] के संस्थापक व सीईओ नवल गोयल ने इस बारे में बताया कि इरडा ने पहले जो गाइडलाइन जारी की थी उसमें नियम और शर्तें स्पष्ट कम थी। लेकिन अब यह नोटिफिकेशन स्पष्ट करता है कि कोविड-19 टीकाकरण के चलते अगर किसी को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा तो उसकी इलाज की जिम्मेदारी पूरी तरह से हेल्थ Insurance पॉलिसी की होगी। इस बीमारी को भी अन्य दूसरी बीमारियों की तरह ही लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Covid-19 Second Wave: अमेरिका ने अपने नागरिकों को फिर दी चेतावनी‚ जल्दी छोड़ दें भारत नही तो…

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी संख्या में लोग बीमा [Insurance] कंपनियों से संपर्क कर पूछ रहे हैं कि अगर कोरोना वैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट होता है तो उसका खर्च अस्पताल उठाएगा। क्या वो हमारी बीमा पॉलिसी में कवर होगा या ऐसी अवस्था खुद खर्च वहन करना होगा। लेकिन अब बीमा नियामक इरडा ने स्थिति बिल्कुल साफ कर दी है।

ध्यान रहे कि देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है। रोजाना लाखों की संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। वही 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत रोजाना कोराेना से हो रही है। ऐसे में केन्द्र सरकार द्वारा 18 साल से ऊपर के लोगों कोरोना वैक्सीन लगवाने का कार्यक्रम काफी अहम माना जा रहा है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement