Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

वक़्त रहते अपने शरीर का चेकअप कराएं, कहीं आप तो नही हो रहे इस गंभीर बीमारी के शिकार

सांकेतिक चित्र

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सफलता के पीछे इतनी तेजी से भाग रहे हैं कि उन्होंने अपने स्वास्थ्य की देखभाल को भी पीछे छोड़ दिया है। ऐसी स्थिति में शरीर के साथ खिलवाड़ करने के भयानक परिणाम भी हो सकते हैं। दरअसल ऐसे लोगों के साथ एक बड़ी बात यह है कि वे अक्सर शरीर से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों को नजरअंदाज कर देते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि ये छोटी-मोटी परेशानियां एक भयानक समस्या का संकेत देती हैं।

ऐसे में आज आपको एक ऐसी ही बीमारी के बारे में बता रहे हैं, जिसने लोगों के बीच एक लाइलाज और जानलेवा बीमारी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। लेकिन अगर समय पर इस बीमारी का पता चल जाए और इलाज हो जाए तो आप इससे खुद को बचा सकते हैं। आमतौर पर इस बीमारी को एड्स के रूप में जाना जाता है।

आपको बता दें कि एड्स HIV वायरस के फैलने से होता है। ऐसा कहा जाता है कि वायरस के फैलने के कारण, मानव प्राकृतिक प्रतिरक्षा शक्ति खो देता है, जिसके कारण आप इसके प्रति संवेदनशील होते हैं।  आपको बता दें कि शरीर में एड्स वायरस के फैलने से जुड़े कई ऐसे संकेत हैं, जो पहले भी देखे जाते हैं, लेकिन आमतौर पर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर समय रहते इसकी पहचान कर ली जाए तो आप इस जानलेवा बीमारी के खतरे से बच सकते हैं। ऐसी स्थिति में, आज आपको कुछ ऐसे ही लक्षण बताए जा रहे हैं, ताकि आप समय रहते इसकी पहचान कर सकें और इसके खिलाफ लड़ाई का हिस्सा बन सकें!

लक्षण

1:-एक हफ्ते या उससे अधिक समय तक लूज मोशन की समस्या और इलाज के बाद भी ठीक न होना आपके लिए बुरे संकेत हैं, अगर ऐसा होता है तो तुरंत एचआईवी टेस्ट करवाकर इसे साफ करवाएं!

2:-लगातार थकान महसूस करना, लगातार वजन हो रहा है तो भी आपको जांच करानी चाहिए, क्योंकि इस तरह के संकेत भी आपके लिए खतरे से खाली नहीं हैं।

3:-अगर आपको शरीर पर लाल या बैंगनी रंग के निशान दिखते हैं, तो आपको तुरंत इसकी जांच करवानी चाहिए।

4:-कई दिनों तक खांसी की समस्या भी आपके लिए बड़ी समस्या बन सकती है, ऐसी स्थिति में भी आपको जल्द से जल्द इसकी जाँच करवा लेनी चाहिए।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement