Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

एक्सपर्ट का दावा- रोजाना नहाना सेहत के लिए है खतरनाक‚ ये है वजह

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हम लोग एंटीबैक्टीरियल शैंपू या साबुन का इस्तेमाल करते हैं वह हमारे अच्छे बैक्टीरिया को मार देता है और त्वाचा पर बैक्टीरिया के बैलेंस को खराब करता है इससे अच्छे बैक्टीरिया जन्म नहीं ले पाते हैं।

खबर शेयर करें

Health news hindi: रोजाना नहाने से परहेज करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। वैज्ञानिक और एक्सपर्ट ने दावा किया है कि रोजाना नहाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

फोटो- सोशल मीडिया

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार एक्सपर्ट्स का दावा है कि रोजाना नहाने से हेल्दी स्किन त्वचा पर से ऑयल की पर्त और अच्छे बैक्टीरिया निकल जाते हैं जिससे हमारी सेहत को काफी नुकसान होता है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि गर्म पानी से नहाने से और भी ज्यादा नुकसान होता है।

एक्सपर्ट का कहना है कि नहाने से के बाद आम तौर पर त्वाचा खुरदरी और रूखी हो जाती है जिससे बैक्टीरिया और एजेर्जेंस को त्वचा में प्रवेश करने में मदद मिलती हैं इससे स्किन इन्फेक्शन और एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नहाने के बाद स्किन क्रीम का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हमारे शरीर में एंटीबॉडी बनाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रतिरक्षा तंत्र को कुछ मात्रा बैक्टीरिया‚ और गंदगी के साथ सूक्ष्म जीवों की आवश्यकता होती है। रोजाना नहाने से प्रतिरक्षा तंत्र को यह तत्व नहीं मिल पाते और हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इसलिए डॉक्टर बच्चों को रोजाना नहाने की सलाह नहीं देते क्योंकि बार-बार नहाने से उनके इम्यून सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हम लोग एंटीबैक्टीरियल शैंपू या साबुन का इस्तेमाल करते हैं वह हमारे अच्छे बैक्टीरिया को मार देता है और त्वाचा पर बैक्टीरिया के बैलेंस को खराब करता है इससे अच्छे बैक्टीरिया जन्म नहीं ले पाते हैं।

प्रसिद्ध डर्माटोलॉजिल्ट डॉ. लॉरेन प्लॉच का कहना है कि स्किन से जुड़ी समस्या से पीड़ित और बहुत ज्यादा ड्राई स्किन वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट तक ही नहाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को एक बार में एक मिनट से ज्यादा सावर में नहीं नहाना चाहिए। इससे स्किन और हेयर दोनों को खतरा हो सकता है।

गर्म पानी है खतरनाक

रिपाेर्ट के अनुसार सर्दी के मौसम में ज्यादा देर तक गर्म पानी में नहाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे हमारे शरीर और दिमाग दोनों पर बुरा असर पड़ता है। गर्म पानी केराटिन नाम के स्किन सेल्स को डैमेज करता है। जिससे त्वचा में खुजली‚ ड्राइनेस हो जाती है वही आंखों पर भी इसका बुरा असर होता है। क्योंकि गर्म पानी से नहाने से आंखों की नमी खत्म होने लगती है खुजली और अन्य समस्या पैदा होती हैं।

यह भी पढ़ें

Sex के दौरान युवक के प्राइवेट पार्ट में हुआ फ्रैक्चर‚ डॉक्टर भी हैरान

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: