Connect with us

Hi, what are you looking for?

Health/Lifestyle

गजब: गाजियाबाद में 6 महीने में पैदा हुए 36 हज़ार बच्चों को लगा दिए BCG के 56 हजार टीके

जिले में हाल ही में कोरोना की वैक्सीन चोरी का मामला सामने आया था, जिसमें तीन स्वास्थ्यकर्मियों पर मुकदमा दर्ज किया गया। वहीं अब जिले में बीसीजी के टीके पर सवाल खड़े हो रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकरी इसे आंकड़ों की गड़बड़ी मान रहे हैं।

खबर शेयर करें

Author: कपिल कुमार

उत्तर प्रदेश: गाज़ियाबाद जिले में सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार, पिछले छह माह में 36 हजार बच्चों ने जन्म लिया है। लेकिन आंकड़ों में 56 हजार बच्चों को बीसीजी का टीका लगाया गया है। बच्चे को बीसीजी का टीका केवल एक बार ही लगता है। बच्चों से ज्यादा टीका लगने के मामले में सीएमओ ने जांच की बात कही है।

आपको बता दें कि बच्चों को बीसीजी का टीका टीबी संक्रमण से बचाव के लिए लगाया जाता है। डॉक्टरों के अनुसार, बीसीजी का टीका या तो बच्चे को जन्म के समय लगाया जाता है या फिर बच्चे के डेढ़ महीने का होने तक लगाया जा सकता है। जन्म के समय बच्चे को 0.5 एमएल डोज दी जाती है और बाद में एक एमएम खुराक दी जाती है। बच्चों को यह टीका केवल एक ही बार लगाया जाता है।

गाज़ियाबाद स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2021 से सितंबर 2021 तक जिले के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में 36,021 बच्चों ने जन्म लिया। सभी जन्म लेने वाले बच्चों का आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग में अपडेट किया जाता है। विभाग की ओर से आंकड़ा जारी किया गया है कि पिछले छह माह में 56,259 बच्चों को बीसीजी टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो में करीब 20 हजार खुराक की गड़बड़ नजर आ रहा है।

सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने कहा, ‘पूर्व में जन्म लेने वाले बच्चों को भी इस अवधि मे टीका लगाया गया होगा। विवरण अपडेट होने के दौरान गड़बड़ी हो गई होगी। इसकी जांच कराई जाएगी

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: