Connect with us

Hi, what are you looking for?

मनोरंजन

Oscar 2021: ऑस्कर में याद किए गए Irfan Khan और Bhanu Athaiya

Oscar 2021 hindi news- 93वें ऑस्कर में भारतीय दिवंगत अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) और ‘गांधी’ फिल्म [बायोपिक] के लिए भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया (Bhanu Athaiya) को ऑस्कर के ‘मेमोरियम सेक्शन’ में सम्मानित किया गया.

खबर शेयर करें

Oscar 2021 hindi news: रविवार, 25 अप्रैल की शाम से विदेश में 93वें ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन किया जा रहा है. इस साल के ऑस्कर फ़िल्म पुरस्कारों में फ़िल्म नोमैडलैंड ने तीन बड़े पुरस्कार अपने नाम किए हैं. जिसमें फ़िल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट ऐक्ट्रेस के पुरस्कार दिए गए हैं.

क्लोइ चाओ

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार नोमैडलैंड के लिए महिला फ़िल्म निर्देशक क्लोइ चाओ को दिया गया है. आपको बता दे कि ऑस्कर पुरस्कारों के 93 सालों के इतिहास में ये अवॉर्ड जीतने वाली वो दूसरी महिला हैं.

भारतीय अभिनेता इरफान और भानु को किया गया याद

Irrfan Khan

93वें ऑस्कर में भारतीय दिवंगत अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) और ‘गांधी’ फिल्म [बायोपिक] के लिए भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया (Bhanu Athaiya) को ऑस्कर के ‘मेमोरियम सेक्शन’ में सम्मानित किया गया. आपको बता दे कि ऑस्कर में हर साल अकैडमी अवॉर्ड में तीन मिनट के ‘इन मेमोरियम’ मोंटाज (तस्वीरों का वीडियो कोलाज) में फिल्मी जगत के उन दिग्गज सितारों को याद किया जाता है जो पिछले साल इस दुनिया से अलविदा कह गए हैं.

भानु अथैया (Bhanu Athaiya) और इरफान खान (Irrfan Khan) के अलावा ऑसकर [93] चैडविक बोसमेन, सीन कोनरी, क्रिस्टोफर प्लमर, ओलिविया डे हैवीलैंड, किर्क डोगलस, जॉर्ज सेगल, निर्देशक किम की डक, मैक्स वोन को भी तस्वीरों के जरिए याद किया गया.

पिछले साल हुआ था इरफान खान का निधन

भारत के दिग्गज कलाकारों में सुमार रहे इरफान खान (Irrfan Khan) (54) का साल 2020 में 28 अप्रैल को कैंसर के चलते मुंबई के अस्पताल में निधन हुआ था. वही अथैया (Bhanu Athaiya) ब्रेन कैंसर से पीड़ित थे. उनका भी 91 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद 15 अक्टूबर साल 2020 को निधन हो गया था. 

कौन है भानु अथैया?

Bhanu Athaiya

आपको बता दे कि ज्यादातर लोग भानु अथैया (Bhanu Athaiya) के बारे में कम ही जानते है. बता दें कि भानु अथैया (Bhanu Athaiya) ने 1983 में रिचर्ड एटनबोरो की महात्मा गांधी पर बनी बायोपिक ‘गांधी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर जीता था. उस समय इस फिल्म को कुल आठ ऑस्कर आवार्ड मिले थे.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: