Connect with us

क्रिकेट

ENG vs PAK: इंग्लैंड बना टी-20 चैंपियन, मेलबर्न में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

Published

on

मनोज कुमार

मेलबर्न: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मेलबर्न के मैदान पर 5 विकेट से हरा दिया है। 1992 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। अब 30 साल बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मेलबर्न में ही हराकर बदला ले लिया है। इससे पहले टीम 2010 में भी इंग्लैंड टीम टी20 चैंपियन बनी थी।2019 में इंग्लैंड की टीम वनडे चैंपियन भी बनी थी। यह इंग्लिश टीम का ओवरऑल तीसरा विश्व कप खिताब है।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप रही। उसके छह बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। जिस कारण इस बड़े मैच में पाक टीम 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना पाई। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी करते हुए सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

जवाब में इंग्लैंड टीम ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे। यह अंतरराष्ट्रीय टी20 फॉर्मेट में उनका पहला अर्धशतक है। वहीं पाकिस्तान टीम का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में खेले गए पहले टी20 विश्व कप में भारत ने उसको हराया था। वहीं, 2009 में टीम टी20 चैंपियन बनी थी। अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एकबार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

क्रिकेट

T20 World Cup से पहले टीम को मिला नया बल्लेबाज और गेंदबाजी कोच, इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

Published

on

T20 world cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में होना है. इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इस साल जून महीने में वर्ल्ड कप खेला जाना है. ऐसे में सभी टीमें अभी से ही तैयारियों में जुट गई हैं. इसी बीच एक टीम ने अपने कोचिंग स्टाफ को लेकर बड़ा ऐलान किया है और टीम के नए बैटिंग और बॉलिंग कोच के नाम का खुलासा किया है. बांग्लादेश टीम ने डेविड हेम्प और आंद्रे एडम्स को दो साल के अनुबंध पर नया बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। वह अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज से शुरुआत करेंगे. बीसीबी ने इसकी घोषणा की.

इन स्टार्स को मिली बड़ी जिम्मेदारी!

काउंटी क्रिकेट के दिग्गज हेम्प, जिन्होंने बरमूडा के लिए 24 एकदिवसीय मैच खेले, पिछले साल न्यूजीलैंड दौरे के दौरान टीम के बल्लेबाजी कोच थे। सीनियर टीम में इस पदोन्नति से पहले, वह मई 2023 में हाई परफॉर्मेंस हेड कोच के रूप में बीसीबी में शामिल हुए थे। वह 2020 से 2022 तक पाकिस्तान महिला टीम के मुख्य कोच थे। इस बीच, एडम्स ने न्यूजीलैंड की पुरुष और महिला टीमों सहित कई टीमों के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2022-23 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच भी थे। एडम्स ने न्यूजीलैंड के लिए सभी प्रारूपों में 47 मैच खेले हैं।

 यह भी पढ़े: ट्रंप ने निक्की हेली को मिशिगन के भी प्राइमरी चुनाव में हराया, बाइडेन ने भी दर्ज की जीत

वनडे वर्ल्ड कप में टीम का प्रदर्शन खराब रहा

एलन डोनाल्ड बांग्लादेश के पिछले स्थायी तेज गेंदबाजी कोच थे, जिन्होंने भारत में एकदिवसीय विश्व कप के बाद अपना पद छोड़ दिया था। वर्ल्ड कप में टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. जेमी सिडन्स 2022 में टी20 विश्व कप तक बांग्लादेश के आखिरी बल्लेबाजी कोच थे। चंडिका हाथुरुसिंघे बल्लेबाजी कोच की भूमिका संभाल रहे थे; पिछले साल विश्व कप के दौरान एस श्रीराम उनके तकनीकी सलाहकार थे जबकि निक पोथास सहायक कोच थे। बीसीबी ने जनवरी में नए बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोचों के साथ-साथ एक प्रदर्शन विश्लेषक और एक ताकत और कंडीशनिंग कोच के लिए एक विज्ञापन निकाला था।

Continue Reading

क्रिकेट

अगले टेस्ट में क्या बदल जाएगी भारत की प्लेइंग इलेवन, इस खिलाड़ी पर खतरा

Published

on

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ में अब तक 4 मैच खेले जा चुके हैं। पहला मैच जीतने के बाद इंग्लैंड को लगातार 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इस तरह इंग्लैंड के हाथ से सीरीज पहले ही निकल चुकी है और भारतीय टीम का कब्जा है. इस बीच, सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाना है। सवाल यह है कि क्या भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ सीरीज के आखिरी मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करेंगे। फ़िलहाल इसकी संभावना तो दिख रही है, लेकिन बहुत कम.

यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज पर टीम इंडिया ने कब्जा कर लिया है. अब आखिरी मैच के रोमांच के दो ही मतलब हैं. पहला, क्या भारतीय टीम इंग्लैंड को लगातार चौथे टेस्ट में हरा पाएगी या इंग्लैंड आखिरी मैच जीतकर सीरीज में अंतर कम कर पाएगा. इसके बाद चूंकि सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है, जिसकी अंक तालिका काफी अहम है, इसलिए भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर है. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय टीम अगला मैच जीतकर फिर से नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा कर पाएगी. इस बीच मैच में भारत की ओर से अपनी प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव हो सकते हैं.

रजत पाटीदार की जगह देवदत्त पडिक्कल की एंट्री हो सकती है.

हालांकि भारतीय टीम में ज्यादा फेरबदल की संभावना नहीं दिख रही है, क्योंकि लगभग सभी लोग अपनी भूमिका निभा चुके हैं. हर खिलाड़ी ने जीत में अहम योगदान दिया. लेकिन जिस खिलाड़ी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो हैं रजत पाटीदार, जो लगातार मौके दिए जाने के बावजूद उस स्तर का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जिसकी उम्मीद की जा रही थी. देवदत्त पडिक्कल बाहर बैठे हैं और अपने टेस्ट डेब्यू का इंतजार कर रहे हैं. अब सवाल ये है कि क्या रोहित शर्मा अपने विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरेंगे या कुछ बदलाव हो सकता है. अगर रजत पाटीदार रन नहीं बना रहे हैं तो देवदत्त को मौका देने की जरूरत है.

यह भी पढ़े: यूपी के बाद अब हिमाचल में भी हो गया ‘खेला’, कांग्रेस के कई विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की

आखिरी टेस्ट के बाद शुरू होगा आईपीएल 2024 का रोमांच.

इस सीरीज के आखिरी मैच के बाद भारतीय टीम आईपीएल 2024 में व्यस्त हो जाएगी. दो महीने तक चलने वाले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंटों में से एक के बाद जून में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। इसका मतलब यह है कि आने वाले कई महीनों तक भारतीय टीम टेस्ट मैदान पर नजर नहीं आएगी. ऐसे में यह दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय टीम प्रबंधन रजत पाटीदार की जगह किसी नए खिलाड़ी को मौका देने का फैसला करता है या रजत को एक और मौका दिया जाता है। इसका खुलासा 7 मार्च को सुबह 9 बजे ही होगा, जब रोहित शर्मा टॉस के लिए धर्मशाला मैदान में उतरेंगे.

Continue Reading

pakistan

बाबर के गेंदबाज ने PSL में किया ऐतिहासिक कारनामा, एक ही ओवर में झटक लिए इतने विकेट

Published

on

पाकिस्तान सुपर लीग 2024: पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का 13वां मैच पेशावर जाल्मी और इस्लामाबाद यूनाइटेड के बीच खेला गया। इस मैच में बाबर आजम की कप्तानी वाली पेशावर जाल्मी ने 8 रनों से जीत हासिल की. इस मैच में बाबर आजम के बल्ले से शानदार शतक देखने को मिला. वहीं टीम के एक गेंदबाज ने इस मैच में ऐसा कारनामा किया जो पाकिस्तान सुपर लीग में इससे पहले कोई नहीं कर सका.

बाबर के गेंदबाज ने रचा इतिहास

इस मैच में पेशावर जाल्मी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 201 रन बनाए. लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 193 रन ही बना सकी. एक समय इस मैच में इस्लामाबाद यूनाइटेड जीत की ओर बढ़ रही थी. आखिरी 2 ओवर में उसे 21 रन चाहिए थे. लेकिन आरिफ याकूब के एक ओवर ने मैच का रुख पेशावर की तरफ मोड़ दिया.

एक ही ओवर में लिए इतने विकेट

19वें ओवर में आरिफ याकूब ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने इस ओवर में सिर्फ 2 रन खर्च किए और 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. उन्होंने मैच में कुल 5 विकेट लिए. आरिफ याकूब पाकिस्तान सुपर लीग में एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बने। वहीं वह टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले 13वें गेंदबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़े- यूपी: संभल के सांसद शफीकुर्रहमान का हुआ निधन, लंबे समय से बीमार थे बर्क

बाबर आजम ने खेली कप्तानी पारी

बाबर आजम ने इस मैच में 63 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली. खास बात यह थी कि इस पारी के दौरान उन्होंने पहले 52 रन बनाने के लिए 42 गेंदों का सामना किया था. लेकिन इसके बाद उन्होंने शतक तक पहुंचने के लिए सिर्फ 17 गेंदों का सामना किया. टी20 क्रिकेट में यह बाबर आजम का 11वां शतक है. वहीं, क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 22 शतक लगाए हैं. बाबर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बने हुए हैं.

Continue Reading
Advertisement

Trending

Copyright © 2017 Zox News Theme. Theme by MVP Themes, powered by WordPress.