Connect with us

Hi, what are you looking for?

शिक्षा/रोजगार

ऐसा क्या लिखा था उस Tweet में, जिसे 21 करोड़ रुपये में बेचा गया

हेडलाइन देखने के बाद आप भी भले ही चौंक गए होंगे, लेकिन यह सच बात है कि एक खास ट्वीट करीब 21 करोड़ रुपये में बिका है. यह ट्वीट करीब 15 साल पुराना है और इसे नीलाम किया गया. नीलामी में इस पर बोलियां लगी और आखिरकार इसे 2.9 मिलियन डॉलर यानी करीब 21 करोड़ रुपये में खरीद लिया गया है. आपको भी ये जानने में दिलचस्पी होगी कि आखिर यह ट्वीट किसने किया था और उसमें ऐसा क्या लिखा था, जिस वजह से इसे इतना महंगा खरीदा गया है. दरअसल, यह ट्ववीट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के सहसंस्थापक और सीईओ जैक डोर्सी का है, जिसे उन्होंने 21 मार्च 2006 में किया था. 15 साल पुराने इस ट्वीट की नीलामी की गई है और इसे दिसंबर में ही नीलामी के लिए उपलब्ध करवा दिया गया था. लंबे बिड प्रोसेस के बाद अब यह ट्वीट बिक गया है. बताया जा रहा है कि यह पहला अवसर है जब ट्विटर पर किसी ट्वीट की नीलामी की गई, इससे पहले ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया था.

स्कूल बंद करने के फैसले का पंजाब में कड़ा विरोध‚ शिक्षक व अभिभावक 25 को करेंगे प्रदर्शन

क्या खास है इस ट्वीट में?

इस ट्वीट की खास बात ये है कि सीईओ जैक डोर्सी का पहला ट्वीट है, जब उन्होंने ट्विटर पर आने की आधिकारिक घोषणा की थी. इस ट्वीट में जैक ने लिखा था, ‘जस्ट सेटिंग अप माय ट्विटर’. जैक ने यह ट्वीट एक सोशल मदद के लिए बेचा है और इससे मिलने वाले पैसे को अफ्रीका में कोरोना पीड़ितों के लिए दान करेंगे. उन्होंने कुछ हफ्ते पहले ही इसे नीलाम करने की जानकारी दी थी और कुछ हफ्ते बाद इसे बेच दिया गया है. यह ट्वीट मलेशिया के एक बिजनेसमैन ने खरीदा है. बताया जा रहा है कि उनके इस पुराने ट्वीट को खरीदने के लिए एक व्यक्ति ने शुक्रवार को 88,888.88 अमेरिकी डॉलर की बोली लगाई. इसके बाद शनिवार तक कई लोगों ने बोली लगाई और सर्वाधिक बोली अब तक 20 लाख अमेरिकी डॉलर है. यह nonfungible token के रुप में बेचा गया है, जिसे एनएफटी के रुप में जाना जाता है.

ग्रेजुएट पास उम्मीदवारों के लिए निकली बंपर भर्तियां, सैलरी 90 हजार के पार

क्या होता है NFT?

एनएफटी एक अनूठा डिजिटल प्रमाण पत्र है, जो बताता है कि ऑनलाइन मीडिया में फोटो, वीडियो आदि का मालिक कौन है. हर एनएफटी यूनिक होता है, जिसका कोई डुप्लीकेट वर्जन होता है. एनएफटी इस साल बेहद लोकप्रिय हो गया हैं, क्योंकि इसकी वजह से महंगे डिजिटल आर्टवर्क बेचे जा रहे हैं. इसी रुप में यह ट्वीट बेचा गया है. डोर्सी के ट्वीट की नीलामी वैल्यूएबल्स बाय सेंट नाम के डिजिटल मंच पर किया गया, जहां पर ब्रिज ओरेकल के सीईओ सीना एस्तावि ने इसे 21 करोड़ रुपये में खरीदा है.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement