Connect with us

Hi, what are you looking for?

शिक्षा/रोजगार

UPTET 2021: इस दिन से शुरु होगी यूपी टेट के लिए आवेदन प्रक्रिया,

UPTET Application 2021: अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और सरकारी टीचर (Government Teacher) बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण (UPERA) इस साल यूपी टेट (UPTET) के लिए आवेदन शुरु करने जा रहा है. इस परीक्षा के लिए इस साल आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरु होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. वहीं विभाग परीक्षा का आयोजन 25 जुलाई 2021 को कराएगा. इस परीक्षा का परिणाम 20 अगस्त 2021 को जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार 02 जून 2021 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

संस्था का नाम- उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण (UPERA)

परीक्षा का नाम- यूपी टेट (UPTET)

शैक्षणिक योग्यता- प्राइमरी स्तर यानी पहली से पांचवीं कक्षा के शिक्षक के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से स्नातक होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार का डीएलएड या बीएड डिग्री धारक होना जरूरी है. वहीं जूनियर लेवल यानी छठवीं से आठवीं कक्षा तक के शिक्षक के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री और दो साल का बीटीसी प्रशिक्षण, बीएड या स्पेशल बीएड होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार के बारहवीं में कम से कम 50 फीसदी अंक आए हों. साथ ही उम्मीदवार को हिंदी/अंग्रेजी या संस्कृत या उर्दू भाषा का ज्ञान होना जरूरी है.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल होना चाहिए.

आवेदन शुल्क- प्रथम पेपर के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400/- रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. दिव्यांगजनों को 100/- रुपये आवेदन शुल्क अदा करना होगा. वहीं दोनों पेपर्स के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1200/- रुपये और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 800/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं दिव्यांगजनों को 200/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 18 मई 2021

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 02 जून 2021

परीक्षा की तिथि- 25 जुलाई 2021

परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि- 20 अगस्त 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

यूपी में 9400 दारोगा की भर्ती जल्द, पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने शुरू की तैयारियां

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: