फोटो साभार सोशल मीडिया

UP TET Exam New Date: यूपी टीईटी परीक्षा 2021(UP TET Exam 2021) पेपर लीक के कारण स्थगित कर दी गई है। यूपी राज्य में यूपी टीईटी की परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी, जानकारी के मुताबिक टीईटी परीक्षा का प्रश्नपत्र(question paper of TET exam) व्हाट्सएप(Whatsapp) के जरिए लीक हुआ था. मामले में गिरफ्तार आरोपियों ने व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाकर परीक्षा का पेपर लीक किया था।

यह भी पढें-UP TET Exam New Date: जानिए दोबारा कब होगी UP TET परीक्षा‚ क्या परीक्षार्थियों को फिर भरनी होगी फीस ?

राज्य के लगभग 13,52,086 उम्मीदवार यूपी टीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले थे और परीक्षा रद्द होने से सभी उम्मीदवारों को निराशा हाथ लगी. 28 नवंबर को परीक्षा का पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होना था, लेकिन पेपर लीक होने की आशंका और एसटीएस की सूचना पर , परीक्षा नियामक प्राधिकरण दोनों पालियों में होने वाली परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया।

UP TET Exam New Date
छात्रों को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक महीने के भीतर जल्द ही पेपर हो जाएगा. इसकी परीक्षा तिथि भी 10 दिनों के भीतर आने की संभावना है। योगी जी ने परीक्षा प्राधिकरण को जल्द से जल्द परीक्षा कराने का आदेश दिया है. इसके साथ ही परीक्षा की नई तिथि 26 दिसंबर निर्धारित की गई है। साथ ही आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। सीएम योगी ने कहा कि दोषियों को रासुका और गैंगस्टर एक्ट के तहत सजा दी जाएगी.

यूपी टीईटी परीक्षा के पेपर लीक की खबर सामने आने के बाद एसटीएफ ने राज्य भर में छापेमारी शुरू की और उसके बाद प्रयागराज, मेरठ और गाजियाबाद में मामले में शामिल कई आरोपी पकड़े गए और उन सभी की जांच की जा रही है. पेपर लीक करने में शामली, मथुरा, गाजियाबाद समेत कई जिलों के लोग पकड़े गए हैं. इस घटना के बाद अब कुछ देर बाद टीईटी की परीक्षा कराई जाएगी और इस प्रक्रिया में भी करीब एक माह का समय लग सकता है।

टीईटी की पुन: परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। टीईटी परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी को जानने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा जो इस प्रकार updeled.gov.in है। सभी उम्मीदवार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें और परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन चेक करते रहें।

यह भी पढें-UPTET 2021 Update: प्रशासन के दावे फेल‚ एग्जाम से पहले ही लीक हुआ UP टीईटी का प्रश्नपत्र‚ रद्द की गई परीक्षा

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story