Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

UP Board Exam Result 2021: जानिए कैसे बनेगी 10वीं और 12वीं की मार्कशीट‚ स्कूल-कॉलेजों से कब ले सकेंगे छात्र

सवाल उठ रहा है कि UP Board इन छात्रों को कैसे और किस आधार पर पास करेगा। वही छात्रों को कब तक मार्कशीट जारी की जाएगी। क्योंकि अगली क्लासों में इन स्टूडेंट्स को समय से एडमिशन भी लेना होगा। वही लाखों छात्रों का सवाल है कि आखिर दसवी और बारहवीं में उन्हें कितने नंबर दिए जाएंगे।

खबर शेयर करें

UP Board Exam Result 2021 hindi news: केंद्र सरकार द्वारा मंगलवार को CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद देशभर में करीब दर्जन भर से ज्यादा राज्यों ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। उत्तर प्रदेश में भी गुरुवार को 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया गया। [When will you get 10th and 12th marksheet]

राज्य के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने इस बारे में ऐलान किया। राज्य सरकार ने दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी थी। ऐसे में अब 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द किए जाने के बाद करीब 56 लाख स्टूडेंट्स बिना परीक्षा दिए ही पास किए जाएंगे। ये पहली बार होगा जब कोई स्टूडेट्स फेल नही किया जाएगा।

ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि UP Board इन छात्रों को कैसे और किस आधार पर पास करेगा। वही छात्रों को कब तक मार्कशीट जारी की जाएगी। क्योंकि अगली क्लासों में इन स्टूडेंट्स को समय से एडमिशन भी लेना होगा। वही लाखों छात्रों का सवाल है कि आखिर दसवी और बारहवीं में उन्हें कितने नंबर दिए जाएंगे।

ऐसे होगा मूल्याकंन

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं के छात्रों को प्रमोट करने का जो प्लान बनाया है उसके अनुसार कक्षा 9 के फाइनल एग्जाम और दसवीं के प्री बोर्ड एग्जाम के आधार पर बच्चों को मार्क्स दिए जाएंगे। वही 12वीं में ग्यारहवीं के फाइनल एग्जाम और 12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम के आधार पर छात्रों को नंबर मिलेंगे। सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस दौरान सभी छात्रों को औसत अंक दिए जाएंगे।

यूपी बोर्ड ने सभी स्कूलों से नंबर प्राप्त करना शुरू कर दिया है। कई स्कूलों ने अपने यहां रजिस्टर्ड सभी छात्रों के नंबर पोर्टल पर अपडेट कर दिए हैं। जिसके आधार पर बोर्ड में मार्कशीट बनाए जाने का काम शुरू हो चुका है। संभावना जताई जा रही है कि जुलाई के पहले सप्ताह में ही मार्कशीट जारी की जा सकती है। हालांकि अभी कोई आधिकारिक पुष्टि इस बारे में नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें- Business यूजर्स के लिए WhatsApp ने किया ये सुविधा देने का ऐलान

ये भी पढ़ें- यूपी‚ गुजरात और महाराष्ट्र में भी रद्द की गई 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं‚ खुशी से झूम उठे स्टूडेंट्स

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: