Connect with us

Hi, what are you looking for?

शिक्षा/रोजगार

Up board exam 2021: जानिए कब होगी यूपी में दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं

प्रयागराज: एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने वाली संस्था उत्तर माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) वर्ष 2021 की इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं तीन से 22 फरवरी तक 2 चरणों में होगी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने कहा कि पहले चरण में 3 से 12 फरवरी तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देबीपाटन और बस्ती मंडल में प्रायोगिक परीक्षाएं कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 13 से 22 फरवरी तक प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर ,गोरखपुर, कानुपर, मुरादाबाद अलीगढ़ और मेरठ मंडलों में संपन्न कराई जाएंगी। प्रायोगिक परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी तथा परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना परिषद के सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त होगी।

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकृत समस्त संस्थागत तथा व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के अनिवार्य विषय नैतिक योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य द्वारा सम्पादित कराई जाएंगी।

परीक्षाओं की सुचिता बनाए रखने के उद्देश्य से प्रधानाचार्यों को प्रायोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में सम्पादित कराना होगा। इसके साथ ही परीक्षाओं से सम्बन्धित रिकार्डिंग को प्रधानाचार्य द्वारा सुरक्षित रखी जाएंगी और परिषद द्वारा मांग किए जाने पर क्षेत्रीय कार्यालय का उपलब्ध कराया जाना होगा।

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षाएं गत वर्ष की भांति विद्यालय स्तर पर आन्तरिक मूल्यांकन के आधार पर सम्पादित कराई जाएंगी। हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षा (आन्तरिक मूल्यांकन), नैतिक खेल एवं शरीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की खेल एवं शरीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्लयू.यूपीएमएसपी.ईडीयू.इन पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 25 जनवरी से वेबसाइट क्रियाशील हो जाएगी।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: