Connect with us

Hi, what are you looking for?

राजस्थान

RPSC SI Application 2021: राजस्थान पुलिस में दरोगा बनने का सुनहरा मौका‚ 859 पदों पर निकली भर्ती

RPSC SI Recruitment 2021: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य में पुलिस उप निरीक्षक प्लाटून कमांडर के 859 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसकी अधिसूचना 3 जनवरी 2021 को जारी की गई है। इन पदों के लिए 9 फरवरी से आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन के के लिए उम्मीदवार को राज्य सरकार के एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा।

आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 मार्च रखी गई है। आपको बता दे कि आवेदन के समय उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा। इस भुगतान को ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकेगा। आवेदन करने से पहले आप नीचे दी गई कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें‚ ताकि आवेदन में त्रुटि ना हो।

रखें इन बातों का ध्यान

  • आरपीएससी द्वारा जारी एसआई भर्ती अधिसूचना के अनुसार शैक्षिक योग्यता स्नातक है। उम्मीदवार किसी भी विषय में स्नातक हो सकते हैं। साथ ही, हिंदी देवनागरी लिपि में लिखना आना चाहिए। राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।
  • बात करें आयु सीमा तो न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे। आयु की गणना की आयु 1 जनवरी 2022 से की जाएगी।
  • आयु सीमा में छूट एससी, एसटी, अति पिछड़े वर्गों, महिला और ईडब्ल्यूएस के लिए 5 वर्ष है।
  • आयु सीमा में छूट राजस्थान राज्य के डोमिसाइल उम्मीदवारों को ही दी जाएगी।
  • आवेदन के समय उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 350 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, राजस्थान राज्य के ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये और एससी, एसटी, दिव्यांगो और अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारो के लिए 150 रुपये आवेदन शुल्क है।
  • उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगी परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएसटी) और साक्षात्कार के माध्यम से आवेदन किया जाएगा।
  • पहला चरण प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकता है। इसमें जनरल हिंदी, जनरल इंग्लिश और जनरल नॉलेज से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे।
  • परीक्षा का सिलेबस और तारीख की घोषणा आयोग द्वारा जल्द ही की जाएगी।
  • परीक्षा में सफल होने के लिए न्यूनतम 36 फीसदी अंक होने चाहिए। सफल उम्मीदवारों के लिए अगला चरण पीएसटी आयोजित किया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन या अधिसूचना से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सूचना या हेल्प के लिए उम्मीदवार आयोग के फोन नंबर 0145-2635212 और 0145-2635200 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

राजस्थान पुलिस (आरपीएससी) एसआई भर्ती 2021 अधिसूचना यहां देखें

राजस्थान पुलिस (आरपीएससी) एसआई अप्लीकेशन 2021 के लिए डायरेक्ट लिंक

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: