Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

यूपी में 50 तक पहुंचा फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर टीचर की नौकरी पाने वालों का आंकड़ा‚ FIR दर्ज

शिक्षा विभाग द्वारा अब इन शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई के साथ मुकदमा भी दर्ज कराया है। कई फर्जी शिक्षकों को अभी तक जेल भी भेजा जा चुका है।

खबर शेयर करें
सांकेतिक चित्र‚ फोटो- क्रिएटर आँखों देखी लाइव

Teacher recruitment scam: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जनपद में फर्जी प्रमाणपत्रों [fake certificates] के आधार पर परिषदीय स्कूलों [ council schools] में पिछले कई सालों से नौकरी कर रहे करीब 50 फर्जी शिक्षकों के बारे में और जानकारी मिली है। जिसके बाद यूपी सरकार [UP government] इन शिक्षकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि साल 2018 में शिक्षा विभाग में फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी करने का मामला सामने आया था। इस मामले की जांच एसटीएफ को दी गई थी। शुरुआत में तीन फर्जी शिक्षक जाली प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी करते पाए गए थे। लेकिन जब इस मामले में एसआईटी व जिला सर्तकर्ता समिति ने जांच की तो यह संख्या 50 तक पहुंच गई है।

शिक्षा विभाग द्वारा अब इन शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई के साथ मुकदमा भी दर्ज कराया है। कई फर्जी शिक्षकों को अभी तक जेल भी भेजा जा चुका है। मामले में जनपद के बीएससी अमरीश कुमार का कहना है कि जाली प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी करने वाले लोगों को किसी भी हालत में नहीं बख्शा जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों के प्रमाण पत्र सत्यापन में फर्जी पाए गए हैं उनकी सेवा समाप्त करने के साथ ही FIR दर्ज कराने की कार्रवाई भी की जा रही हैA ऐसे शिक्षकों से वेतन की रिकवरी को लेकर भी वित्त लेखा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने यह भी बताया कि मार्टीनगंज व हरैया के प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी कर रहे दो फर्जी शिक्षकों के खिलाफ FIR दर्ज कराने के लिए उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए हैं। अब तक कुल 50 शिक्षकों को बर्खास्त किया जा चुका है। इनमें से 48 के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज हो चुका है। जबकि अन्य दो के खिलाफ जल्द ही मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- खबर का असर: स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कंस्ट्रक्शन टीम ने लिया फतेहपुर उप स्वास्थ्य केंद्र का जायजा

यह भी पढ़ें- UP: यूपी में अब चेन स्नैचरों को होगी 14 साल की सजा‚ कानून बनाने की तैयारी में योगी सरकार

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: