फोटो साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2022 (CBSE Board Exams 2022) के लिए अहम जानकारी जारी करते हुए बताया है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले प्राइवेट परीक्षार्थियों(private candidates) का गुरुवार यानी 2 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इन छात्रों के लिए सीबीएसई परीक्षा आयोजित कराएगा।

यह भी पढें-UP Board 2022: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने का एक और मौका, जानें पूरी डिटेल

ये छात्र दे सकते हैं परीक्षा
सीबीएसई के निर्देश के अनुसार 2021 में अनुत्तीर्ण छात्रों के साथ-साथ उत्तीर्ण छात्र भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, जो किसी एक या अधिक विषयों में अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं। सीबीएसई ने कहा है कि इन कैटेगरी के छात्रों के लिए परीक्षा टर्म 2 के सिलेबस के आधार पर ही कराई जाएगी।

छात्रों को नया रोल नंबर दिया जाएगा
बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले सभी निजी छात्रों को नया रोल नंबर दिया जाएगा। सीबीएसई ने कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को नए रोल नंबर आवंटित किए जाएंगे। किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के रोल के साथ परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह भी पढें-UPTET 2021 Update: प्रशासन के दावे फेल‚ एग्जाम से पहले ही लीक हुआ UP टीईटी का प्रश्नपत्र‚ रद्द की गई परीक्षा

पंजीकरण की अंतिम तिथि
निजी छात्रों के लिए सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर 2021 है। छात्र 30 दिसंबर तक प्रति उम्मीदवार 2000 रुपये के विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण कर सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चल रही

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं टर्म 1 बोर्ड परीक्षा पहले से चल रही है। 10वीं की परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू हो गई हैं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो गई हैं. कक्षा 10 की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर, तथा कक्षा 12 की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक होगी. वहीं, प्रायोगिक परीक्षाएं को 30 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढें-UP TET Exam New Date: जानिए दोबारा कब होगी UP TET परीक्षा‚ क्या परीक्षार्थियों को फिर भरनी होगी फीस ?

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story