सावधानǃ UP सरकार का ऐलान‚ बाेर्ड परीक्षा में नकल हुई तो लगेगी रासुका

यूपी बोर्ड परीक्षा

Up board exam 2023 latest update:  यूपी में 16 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं होने जा रही हैं। इसको लेकर राज्य शिक्षा विभाग ने तैयारियां कर ली है। वहीं सरकार ने भी सख्ती का ऐलान किया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद {Secondary Education Council) की इंटरमीडिएट और हाई स्कूल परीक्षाओं की शुचिता बनाए रखने के लिए योगी सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने वालों पर रासुका लगाने के अलावा कुर्की की कार्रवाई भी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की इंटरमीडिएट और हाई स्कूल परीक्षा 2023 को बिना नकल के कराने के लिए सरकार ने शनिवार को कई बड़े फैसले लिए हैं. महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने प्रदेश के सभी शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी हाल में बोर्ड परीक्षा बिना नकल के करायी जानी है.

यह भी पढ़ें- यूपी में 16 फरवरी से होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा‚ डेटशीट जारी

सरकार ने स्पष्ट किया है कि नकल करने के मामले में यदि केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक में से किसी की संलिप्तता पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं आरोपियों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया है कि नकल के मामले में किसी को बख्शा नहीं जाएगा. वीडियो कांफ्रेंसिंग में माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव, यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला, प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव विभाग मिश्रा, क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव सहित सभी संभागीय संयुक्त निदेशक शिक्षा एवं डीआईओएस शामिल थे.