Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

UP में पंचायत चुनाव के बाद ही होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा‚ शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

UP Board Exams: यूपी बोर्ड 10 वीं -12 वीं कक्षा की परीक्षाएं अप्रैल-मई में ली जा सकती हैं। राज्य के उप मुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने इस बारे में बात करते हुए संकेत दिया कि पंचायत चुनावों के बाद परीक्षाएं (UP Board Exams) आयोजित की जाएंगी। अब तक की खबरों के मुताबिक, यूपी में पंचायत चुनाव मार्च तक खत्म हो जाने चाहिए। इसलिए, बोर्ड परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की जाएगी। हालाँकि, जल्द ही तारीखों के बारे में फैसला आ सकता है। इससे लाखों छात्रों की तारीखों का इंतजार खत्म हो जाएगा। बता दें कि दो दिन बाद यानी 15 जनवरी से प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। वहीं, 4 मई से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की घोषणा के बाद यूपी बोर्ड ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

पिछली बार एक परीक्षा केंद्र में छात्रों की अधिकतम संख्या 1200 निर्धारित की गई थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण घटकर 800 रह गई है। पिछली बार एक छात्र के लिए 20 वर्ग फुट जगह प्रदान की गई थी, लेकिन इस बार प्रत्येक छात्र को 36 प्रतिशत फुट स्थान दिया जाएगा। यूपी बोर्ड के मानकों के अनुसार, 500 वर्ग फुट के कमरे में केवल 14 से 15 छात्र बैठेंगे। इससे दोनों छात्रों के बीच बहुत अधिक जगह होगी।

चूंकि इस बार छात्रों को अधिक स्थान दिया जाना है या सामाजिक दूरी अधिक रखनी है, इसलिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जानी तय मानी जा रही है। पिछले साल 7783 की तुलना में इस बार कुल 14,000 परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग दोगुनी है, इसलिए समान परीक्षा दो के बजाय एक ही कमरे में आयोजित की जा सकती है।

आपको बता दें कि सीबीएसई की तरह यूपी बोर्ड ने भी सिलेबस में 30 प्रतिशत की कमी की है। जिसकी सूचना छात्रों को दी गई है। बोर्ड ने छात्रों के लिए एक प्रॉस्पेक्टस तैयार किया है। विषय द्वारा पाठ्यक्रम की जानकारी पत्रिका में दी गई है। अब तक जिले के माध्यमिक विद्यालयों में 70 प्रतिशत प्रोस्पेक्टस भेजे जा चुके हैं।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: