B Ed 2023: 10 फरवरी से शुरू हो सकती है संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा

मेरठ। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2023 की तैयारी तेजी से चल रही है। सब कुछ तय कार्यक्रम के अनुसार हुआ तो आगामी 1 फरवरी को प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी। वहीं बीएड प्रवेश परीक्षा 20 से 25 अप्रैल तक कराने की तैयारी चल रही है। इस बार सरकार ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। Ed प्रवेश परीक्षा-2023 प्रदेश के बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी में आयोजित की जायेगी।

यह है परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 1 फरवरी को विज्ञापन जारी
10 फरवरी से 10 मार्च ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि
अप्रैल 20-25 लिखित परीक्षा आयोजित करने की तिथि
25-30 मई परीक्षा परिणाम घोषणा तिथि
1-25 जून काउंसलिंग की तारीख
1 जुलाई शैक्षणिक सत्र प्रारंभ

यह भी पढ़ें- MEERUT: कमिश्नर ने किया इग्नोर तो धरने पर बैठ गए सपा विधायक अतुल प्रधान

प्रमुख सचिव डॉ. सुधीर एम. बोबडे ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क और काउंसलिंग शुल्क का प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा है. इसके लिए सभी राज्यों के कुलपतियों और क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है.

यह परीक्षा 23 अप्रैल को हो सकती है। वर्तमान में बीएड के करीब 355 कॉलेज सीसीएसयू से संबद्ध हैं। जबकि मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय सहारनपुर बनने से पहले यह संख्या 436 थी। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार ने भी पुष्टि की है कि सरकार ने ऑनलाइन आवेदन और काउंसलिंग शुल्क के लिए प्रस्ताव मांगा है।