Connect with us

Hi, what are you looking for?

शिक्षा/रोजगार

C-TET के बाद अब UP- TET प्रमाण पत्र रहेगा आजीवन वैलिड‚ योगी सरकार ने लिया फैसला

UPTET Certificate Validity: यूपी सरकार के इस आदेश के बाद एक बार यूपीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद इसे दोबारा करने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार के इस फैसले से लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल गई है। अब से पहले यह प्रमाण पत्र केवल 5 साल के लिए ही मान्य होता था।

खबर शेयर करें

UPTET Certificate: केंद्र सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी CTET प्रमाणपत्र की आजीवन वैधता करने के फैसले के बाद अब यूपी सरकार ने भी उत्तर प्रदेश टीटर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट [UP TET] प्रमाण पत्र को आजीवन मान्य कर दिया है। योगी सरकार ने आदेश दिया है कि जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाए। [ UP TETE Certificate Validity hindi news]

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- फोटो: सोशल मीडिया

बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में नौकरी पाने के लिए UPTET Certificate की आवश्यकता होती थी। राज्य सरकार हर साल इस परीक्षा का आयोजन कराती है।

यूपी सरकार के इस आदेश के बाद एक बार यूपीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद इसे दोबारा करने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार के इस फैसले से लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल गई है। अब से पहले यह प्रमाण पत्र केवल 5 साल के लिए ही मान्य होता था।

दो बार होती है सीटीईटी परीक्षा
आपको बता दें कि CTET परीक्षा एक साल में दो बार आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) कराता है। साल में पहली परीक्षा जुलाई में होती है। पहल परीक्षा में पास होने वाले सफल होने वाले कैंडीडेट्स कक्षा 5 के लिए टीचर्स के रिक्रूटमेंट के लिए योग्य हो जाते हैं।

इसके अलावा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित कराता है। इसमे सफल होने वाले कैंडीडेट्स को कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के लिए योग्य माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Defense Ministry Recruitment 2021: रक्षा मंत्रालय में निकली 10 पास के लिए 100 से ज्यादा वैकेंसी‚ 13 जुलाई तक करें आवेदन

यह भी पढ़ें- School Reopening News: जानिए क्या एक जुलाई से खुल जाएंगे इन राज्याें में स्कूल ?

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: