ChatGPT- अपने सपनों की नौकरी करना बेहद संतोषजनक होता है, लेकिन उस भूमिका को पूरा करने के लिए आमतौर पर कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है जैसे कि कवर लेटर लिखना और इंटरव्यू देना, जो बिल्कुल आसान नहीं है। उस समय चीजें और भी विशेष रूप से तनावपूर्ण हो जाती हैं जब अवसर बहुत होते हैं‚ लेकिन समय सीमित होता है। खुशी की बात यह है कि ChatGPT इस समस्या में मदद कर रहा है – अब हर कोई जानता है कि एआई चैटबॉट आपके लिए निबंध लिख सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसका उपयोग अपने सपनों की नौकरी पाने के लिए भी कर सकते हैं?

नौकरी के विवरण का विश्लेषण करें
जॉब लिस्टिंग साइट्स और किसी भी समय लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म पर हजारों अवसरों के साथ, उन लंबे विवरणों को पढ़ना एक कठिन हो सकता है। ज़रूर, आप हमेशा उनके माध्यम से जल्दी से स्किम कर सकते हैं लेकिन क्या होगा यदि आप महत्वपूर्ण बिट्स को याद करते हैं?

इस कार्य के लिए ChatGPT काम आता है, जिससे आपको नौकरी के लंबे विवरण और जिम्मेदारियों से उपयोगी बिट्स निकालने में मदद मिलती है। बस इनपुट करें “इस नौकरी विवरण से 3 सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को हाइलाइट करें:” नौकरी विवरण के बाद और एक बुद्धिमान सारांश प्रदान करने के लिए चैटबॉट सेकंड में अपने एआई जादू को काम करते देखें।

अपना बायोडाटा तैयार करें
आपके क्रॉसहेयर को नौकरी पर सेट करने के बाद जो आपके लिए दर्जी पढ़ता है, यह सही समय लिखने का समय है। आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, वह जितनी उन्नत होगी, आपको अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए अपने रिज्यूमे को उतना ही अधिक निजीकृत करना पड़ सकता है। आपके द्वारा पहले के आवेदन के लिए उपयोग किया गया रिज्यूमे अगले के लिए कट नहीं सकता है।

लक्षित भूमिका के लिए अपने रिज्यूम को वैयक्तिकृत करने के लिए निम्नलिखित जैसा कुछ पेस्ट करें:

“[कंपनी में इस [नौकरी का शीर्षक] भूमिका के लिए मेरा रिज्यूमे वैयक्तिकृत करें
यह नौकरी का विवरण है: [नौकरी का विवरण चिपकाएं]
और यहाँ मेरा बायोडाटा है: [पेस्ट बायोडाटा]”

ध्यान दें कि पेस्ट करने से पहले आपको टेक्स्ट एडिटिंग ऐप पर अपने प्रॉम्प्ट को फॉर्मेट करना पड़ सकता है क्योंकि ChatGPT पर एंटर दबाने से आपका प्रॉम्प्ट भेजा जाता है।

अपने रिज्यूम को और ऑप्टिमाइज़ करें
यदि आप कौशल और उपलब्धियों की लंबी सूची का दावा करते हैं, तो उन्हें बुलेट बिंदुओं में छोटा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। रिज्यूमे को कुरकुरा और जितना संभव हो उतना सीधा रखना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि एचआर वास्तव में यह सब पढ़ता है।

बस अपनी उपलब्धियों को सूचीबद्ध करें, फिर चैटजीपीटी को इसे और अधिक सम्मोहक भाषा में फिर से लिखने के लिए कहें, जैसे कि “कृपया इसे इस रिज्यूम से सम्मोहक भाषा और मापने योग्य मेट्रिक्स का उपयोग करके बुलेट के रूप में फिर से लिखें: [रिज्यूमे पेस्ट करें]।”

एक कवर लेटर लिखें
फिर से शुरू होने के साथ, अगला दर्द बिंदु एक कवर लेटर है। संक्षिप्त होना यहाँ फिर से महत्वपूर्ण है। इसे इस तरह से सोचें – एक भर्ती प्रबंधक को आपके पत्र को एक नज़र में पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।

लक्षित भूमिका के लिए अपने बायोडाटा को वैयक्तिकृत करने के लिए नीचे दिए गए संकेत को ChatGPT में पेस्ट करें:

“[कंपनी] में इस [नौकरी का शीर्षक] भूमिका के लिए एक व्यक्तिगत कवर लेटर लिखें
यह नौकरी का विवरण है: [नौकरी का विवरण चिपकाएं]
और यहाँ मेरा बायोडाटा है: [पेस्ट बायोडाटा]”

इंटरव्यू की तैयारी करें
प्रारंभिक उन्मूलन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, ChatGPT आपको उन प्रश्नों का अनुमान लगाने में मदद कर सकता है जो आपके साक्षात्कार के दौरान पूछे जा सकते हैं ताकि आप बेहतर तैयारी कर सकें। सिर्फ पूछना:

“वे कौन से 15 सबसे सामान्य प्रश्न हैं जो कंपनियां [नौकरी का शीर्षक] के लिए साक्षात्कार करते समय पूछती हैं?”

ChatGPT आपको उन सवालों के जवाब देने में भी मदद कर सकता है। उनमें से एक को कॉपी करें और पूछें:

“इस साक्षात्कार प्रश्न के लिए एक उत्तर उत्पन्न करें: [प्रश्न सम्मिलित करें]”

एआई चैटबॉट आपको यह समझने में भी मदद कर सकता है कि कंपनियां उम्मीदवार में क्या तलाश कर रही हैं ताकि आप साक्षात्कार में खुद को बेहतर तरीके से बेच सकें:

“[नौकरी का शीर्षक] के लिए साक्षात्कार में मुझे किस विशिष्ट कौशल और अनुभव के बारे में बात करनी चाहिए?”

अब जब आप जानते हैं कि अपनी संभावनाओं को उज्ज्वल करने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें, उस नौकरी आवेदन के लिए शुभकामनाएँ!

आँखों देखी