शर्मनाक: गैंगरेप पीड़िता को मेडिकल जांच के लिए 12 घंटे तक पुलिस की गाड़ी में करना पड़ा इंतजार

Keonjhar district– ओडिशा के क्योंझर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जिले में सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता ने आरोप लगाया है कि उसे मेडिकल जांच के लिए पुलिस वैन में 12 घंटे तक इंतजार करना पड़ा। घटना जिले के आनंदपुर अनुमंडल में गुरुवार को सोसो थाने में गैंगरेप का मामला दर्ज होने के बाद हुई.

महिला (37) को गुरुवार सुबह एक पुलिस वैन में आनंदपुर अनुमंडलीय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसका मेडिकल परीक्षण करने से इनकार कर दिया क्योंकि अपराध की घटना सलनिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) क्षेत्र में हुई थी।

यह भी पढ़ें-  MID DAY MEAL का पैसा नहीं मिलने पर छात्रों ने हेडमास्टर को बनाया बंधक

इसके बाद पुलिस कर्मी महिला को सलनिया सीएचसी ले गए। सलनिया सीएचसी में मेडिकल जांच के लिए महिला चिकित्सक नहीं होने पर पीड़िता को पुलिस वैन में बिठा दिया गया। पुलिस फिर से महिला को आनंदपुर अनुमंडलीय अस्पताल लेकर आई, जहां डॉक्टरों ने गुरुवार रात करीब साढ़े नौ बजे उसका प्राथमिक परीक्षण किया.

पीड़िता ने कहा, ‘मुझे बताया गया कि रात में पूरी मेडिकल जांच नहीं हो सकती और इसलिए मुझे शुक्रवार को आने को कहा गया।’ पुलिस ने कहा, “आखिरकार शुक्रवार को महिला की पूरी मेडिकल जांच की गई।” सोसो थाना प्रभारी प्रदीप कुमार सेठी ने कहा, ‘डॉक्टरों ने हमें आनंदपुर के सरकारी अस्पताल में भेजा क्योंकि वहां कोई महिला डॉक्टर नहीं थी. हम अपरिहार्य समस्याओं से भी गुजरते हैं। ऐसा नहीं है कि हमने जानबूझकर मेडिकल जांच में देरी की।”

यह भी पढ़ें- UP: चलती ट्रेन में महिला यात्री के साथ गैंगरेप‚ टीटीई ने साथी के साथ मिलकर दिया घटना को अंजाम

महिला के परिजनों का आरोप है कि पुलिस गैंगरेप पीड़िता को गुरुवार सुबह नौ बजे आनंदपुर अनुमंडल अस्पताल से 40 किमी दूर सोसो थाने ले गई, लेकिन डॉक्टर ने आखिरकार रात साढ़े नौ बजे उसकी जांच की. इस संबंध में जब संपर्क किया गया तो क्योंझर के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (सीडीएमओ) किशोर चंद्र प्रुस्ती के कार्यालय ने कहा कि वह छुट्टी पर हैं। स्वास्थ्य विभाग के अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

गैंगरेप की घटना 18 जनवरी (बुधवार) को उस समय हुई जब पीड़िता अपने रिश्तेदार के घर से अपने मौसेरे भाई के साथ लौट रही थी. आरोप है कि तीन युवकों ने महिला के भाई के साथ मारपीट की और महिला को जबरन उठा ले गए. महिला ने अपनी प्राथमिकी में कहा है कि गोहिराबाई इलाके में बदमाशों ने उसके साथ दुष्कर्म किया. पुलिस ने बताया कि पीड़िता ने सोसो थाने में शिकायत दर्ज करायी है और मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि शुक्रवार रात तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया था।