Connect with us

Hi, what are you looking for?

क्राइम

बागपत: सुकन्या समृद्धि योजना के खातों में लाखों का गबन, खाताधारकों में मचा हड़कंप

सहायक डाक अधीक्षक बड़ौत अजय जैन ने बताया कि खाताधारकों की शिकायत प्राप्त हुई थी। इसकी गंभीरता से जांच कराई तो गबन होना सामने आया। इस संबंध में उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराते हुए कार्यवाहक डाकपाल देवेंद्र को हटा दिया है। उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।

खबर शेयर करें

Manoj kumar

Demo pic.

यूपी: बागपत जिले में बड़ौत क्षेत्र के एक डाकघर में बच्चों के भविष्य के लिए एक-एक पैसा जोड़कर सुकन्या समृद्धि योजना व बचत खातों में जमा की गई लाखों की धनराशि के गबन का मामला प्रकाश में आया है। विभागीय अधिकारियों की जांच में दोषी पाए कार्यवाहक डाकपाल (postmaster)को निलंबित कर दिया है। साथ ही उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी है।

कार्यवाहक डाकपाल ने इस तरह किया गबन

दरअसल बिजरौल गांव स्थित डाकघर में गांव के एक दर्जन से अधिक लोगों ने सुकन्या समृद्धि, बचत व आरडी खातों में करीब 18 लाख 50 हजार रुपये जमा कराए थे। ग्रामीणों का आरोप है कि डाकघर में तैनात कार्यवाहक डाकपाल देवेंद्र निवासी बावली इस रकम को डकार गया। कार्यवाहक डाकपाल देवेंद्र खाताधारकों से खाते में धनराशि जमा करने के लिए ले तो लेता था परंतु जमा नहीं करके अपने पास ही रख लेता था।

पासबुक में खुद ही हाथ से कर देता था एंट्री

इसके बाद वह खाताधारकों की पासबुक में अपने हाथ से ही एंट्री कर देता था। ऐसी स्थिति में विभाग को पैसा नही मिलता। खातेधारकों को किताब में एंट्री होने पर वह भी संतुष्ट थे कि उनके मेहनत की गाढ़ी कमाई डाकघर में इकट्ठा हो रही है। इस तरह कार्यवाहक डाकपाल ने लोगो के लगभग 18 लाख 50 हज़ार की रकम योजना के नामपर लेकर अपने पास रख ली। लेकिन डाक घर मे जमा नही कराई।

इस तरह गबन का पता चला

बताया गया कि बिजरौल गांव निवासी सुमित, पदम आदि लोग डाकघर में पासबुक में एंट्री कराने गए। कंप्यूटर में खाताधारकों द्वारा जमा की गई राशि प्रदर्शित नहीं हुई। प्रधान डाकघर बड़ौत में भी इसकी जांच कराई, लेकिन वहां भी राशि प्रदर्शित नहीं हुई। गबन उजागर होने के बाद खाताधारकों में हड़कंप मच है। शिकायत मिलने पर तत्काल प्रभाव से जांच कर कार्यवाहक डाकपाल को हटा दिया है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: