रायपुर: न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से रौंदकर टीम इंडिया ने सीरीज पर जमाया कब्‍जा

मनोज कुमार

रायपुर: भारतीय टीम ने रायपुर में खेले गए दूसरे इंटरनेशनल मैच में रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से मात दी। इस तरह तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने लगातार दो मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। शनिवार को हुए इस मैच में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 34.3 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हो गई।जवाब में भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।  सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे मैच मंगलवार को इंदौर में खेला जाएगा।

109 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत को कप्‍तान रोहित शर्मा (51) और शुभमन गिल (40*) ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 72 रन की साझेदारी की। कप्‍तान रोहित ने आक्रामक रुख अपनाया और अपना अर्धशतक पूरा किया। शिपले ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा, रोहित शर्मा ने 50 गेंदों में सात चौके और दो छक्‍के की मदद से 51 रन बनाए। विराट कोहली (11) सैंटनर की गेंद पर स्‍टंपिंग होकर पवेलियन लौट गए।

शुभमन गिल 53 गेंदों में 6 चौके की मदद से 40 रन बनाकर नाबाद रहे। ईशान किशन ने चौका जमाकर भारत की जीत पर मुहर लगाई।  किशन ने 9 गेंदों में दो चौके की मदद से नाबाद 8 रन बनाए।न्‍यूजीलैंड की तरफ से हेनरी शिपले और मिचेल सैंटनर को एक-एक विकेट मिला।रोहित के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले ओवर में ही यह फैसला सही साबित हुआ। शमी ने अपने वनडे करियर में पहली बार पहले ओवर में विकेट चटकाई।

शमी ने फिन एलेन को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। ऐलन अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद हार्दिक ने कॉनवे को 7 रन के निजी स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड कर दूसरा झटका दिया। सिराज ने निकल्स को अपना शिकार बनाया। मिचेल और कप्तान लेथम 1-1 रन बनाकर आउट हुए। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 15 रन पर 5 विकेट हो गया था।