फोटो साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: कोरोना वायरस(Corona Virus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट(Omicron variant) ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है, अब इसका असर क्रिकेट(Cricket) पर भी पड़ रहा है. टीम इंडिया(Team India) का दक्षिण अफ्रीका(South Africa) दौरा खतरा बन गया है, हालांकि बीसीसीआई(BCCI) इसे लेकर कोई बड़ा कदम उठाने के मूड में नजर आ रहा है.

यह भी पढें-IND Vs NZ: क्या अजिंक्य रहाणे को मिलेगा होम ग्राउंड पर पहला टेस्ट खेलने का मौका?

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका कब जाना चाहिए?

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया को 8 या 9 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होना है। अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए। ये मैच चार जगहों जोहान्सबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केप टाउन में खेले जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी भाग में मामले बढ़ रहे हैं और जोहान्सबर्ग और प्रिटोरिया (सेंचुरियन के करीब) में टेस्ट सीरीज़ के कम से कम दो मैदान इस नए संस्करण के लिए असुरक्षित हो सकते हैं।

एक हफ्ते की देरी से शुरू होगी सीरीज!
न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज एक हफ्ते की देरी से शुरू होगी. बीसीसीआई इस मुद्दे पर चर्चा करेगा और ओमाइक्रोन वेरिएंट का ग्राफ सामने आने का इंतजार करेगा।

‘खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे जरूरी’
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनएआई को बताया, ‘कोरोना वायरस के नए ओमाइक्रोन वेरिएंट के कारण हम एक हफ्ते की देरी से सीरीज शुरू करना चाहते हैं और हम सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। दोनों बोर्ड एक दूसरे के संपर्क में हैं, हर बात पर चर्चा हो रही है. हमारे खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोपरि है।

दौरे रद्द करने का इरादा नहीं’
बीसीसीआई पहले ही कह चुका है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट की खबर सामने आने के बाद वह टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द नहीं करना चाहता, बहुत संभव है कि सभी भारतीय खिलाड़ी सख्त क्वारंटाइन से गुजरेंगे। यह आवश्यक हो सकता है, जिसके कारण कार्यक्रम में बदलाव संभव है।

यह भी पढें-IPL 2022: ऐसे ही नहीं बोला जा रहा ‘मेगा ऑक्‍शन’, 21 खिलाड़ी हैं इसकी वजह

भारत के खेल मंत्री ने क्या कहा?
भारतीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बागपत में एएनआई से कहा, ‘सिर्फ बीसीसीआई ही नहीं, बल्कि सभी बोर्ड भारत सरकार से संपर्क करें जो अपनी टीम को ऐसे देश भेज रहे हैं जहां कोविड-19 का नया वेरिएंट मिला है. ऐसे में टीम को उन देशों में भेजने का यह सही समय नहीं है जहां खतरा है। अगर बीसीसीआई हमसे संपर्क करता है तो हम इस पर विचार करेंगे।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 2021-22 का अब तक का पूरा कार्यक्रम

पहला टेस्ट – वांडरर्स, जोहान्सबर्ग – दिसंबर 17-21
दूसरा टेस्ट – सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन – 26-30 दिसंबर
तीसरा टेस्ट – वांडरर्स, जोहान्सबर्ग – 3 जनवरी से 7 जनवरी

पहला वनडे – बोलैंड पार्क, पार्ल – 11 जनवरी
दूसरा वनडे – न्यूलैंड्स, केप टाउन – 14 जनवरी
तीसरा वनडे – न्यूलैंड्स, केप टाउन – 16 जनवरी

पहला टी20 – न्यूलैंड्स, केप टाउन – 19 जनवरी
दूसरा टी20 – न्यूलैंड्स, केप टाउन – 21 जनवरी
तीसरा टी20 – बोलैंड पार्क, पार्ल – 23 जनवरी
चौथा टी20 – बोलैंड पार्क, पार्ल – 26 जनवरी

यह भी पढें-भारत के 8 खिलाड़ी, जो World Cup खेले, पर IPL टीमों ने रिटेन करने से किया मना

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story