Connect with us

Hi, what are you looking for?

खेल

IPL 2021: आईपीएल के 14 वें सीजन से 10 स्टार खिलाड़ियों के अचानक हट जाने के पीछे क्या है कारण?

इससे पहले कभी भी इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में इतने खिलाड़ियों को वापस नहीं लिया गया।

खबर शेयर करें

मुंबई: कोरोना वायरस (Corona Virus) के दो साल बाद, इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 14 वां सीजन भारत में आयोजित किया गया। इस सीज़न को आयोजकों द्वारा सभी सावधानियों के साथ आयोजित किया गया है। एक बायो बबल की व्यवस्था की गई ताकि खिलाड़ी परेशान न हों। हालांकि, विभिन्न कारणों से विभिन्न टीमों के कुल 10 खिलाड़ी 14 वें सीज़न से हट गए हैं।

क्या कराण है?
महाराष्ट्र सहित देश में, कोरोना ने एक बार फिर अपना सिर उठाया है। देश में हर दिन लाखों पॉजिटिव मरीज पाए जा रहे हैं। इसलिए खिलाड़ियों को सुरक्षा के लिए बायो बबल में रखा गया है। लेकिन इस बायो बबल में रहना खिलाड़ियों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है। कुछ खिलाड़ियों का यह भी कहना है कि यह खिलाड़ियों की मानसिकता को सीधे प्रभावित कर रहा है। नतीजतन, इन 10 खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत कारणों के साथ-साथ चोटों के कारण इस सीजन को वापस ले लिया है।

खिलाड़ियों के नाम
उल्लेखनीय है कि, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में सबसे अधिक संख्या में निकाले गए खिलाड़ी हैं। टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एकमात्र भारतीय हैं। खिलाड़ियों ने चोटों, व्यक्तिगत कारणों के साथ-साथ जैव बुलबुले में पर्यावरण के कारण वापस ले लिया है।

जोफ्रा आर्चर,  (Jofra Archer) बेन स्टोक्स (Ben Stokes), लियाम लिविंगस्टोन  (Liam Livingstone), एंड्रयू टाई (Andrew Tye), सनराइजर्स हैदराबाद के मिचेल मार्श (Mitchell Marsh), चेन्नई सुपर किंग्स के जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood), चेन्नई सुपर किंग्स के जोश हेजलवुड (Josh Phillipe), उनमें जोश फिलिप्स (Kane Richardson), किथ रिचर्डसन, एडम जाम्पा (Adam Zampa) और अनुभवी दिल्ली कैपिटल स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) शामिल हैं।

आईपीएल से हट गए खिलाड़ी

  1. मिशेल मार्श: डेविड वार्नर के नेतृत्व में, मिशेल मार्श सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हैं। मार्श ने जैव बुलबुले में थकान का हवाला देते हुए सीजन की शुरुआत से पहले वापस ले लिया था।
  2. जोश हेजलवुड: ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। हेज़लवुड, मार्श की तरह, सीज़न से कुछ दिन पहले अपना नाम वापस ले लिया। हेज़लवुड ने जैव बुलबुले का कारण भी बताया।
  3. जोश फिलिप: ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज जोश फिलिप का पिछले सीजन में बैंगलोर से शानदार प्रदर्शन रहा था। लेकिन इस बार उन्होंने निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया है।
  4. बेन स्टोक्स: इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स। स्टोक्स आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। हालांकि, 14 वें मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ स्टोक्स चोटिल हो गए थे। चोट ने स्टोक्स को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। इसलिए स्टोक्स को मैदान पर वापसी करने के लिए कुछ महीनों का इंतजार करना होगा।
  5. जोफ्रा आर्चर: जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड के सबसे तेज गेंदबाज हैं और राजस्थान रॉयल्स के कमांडिंग फिगर में से एक हैं। आर्चर ने इस सीजन में एक भी मैच नहीं खेला है। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच सीरीज के दौरान आर्चर चोटिल हो गए थे। आर्चर इससे अंत तक उबर नहीं पाए। चोट के परिणामस्वरूप, आर्चर को अपना नाम वापस लेना पड़ा।
  6. लियाम लिविंगस्टोन: इंग्लैंड के खिलाड़ी और राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन ने जैव बुलबुले में वातावरण के कारण वापसी की है।
  7. रविचंद्रन अश्विन: रविचंद्रन अश्विन, टीम इंडिया के लिए एक अनुभवी गेंदबाज़ और दिल्ली की राजधानियों में एक प्रमुख व्यक्ति। अश्विन सीजन से हटने वाले एकमात्र भारतीय हैं। अश्विन के परिवार और रिश्तेदार कोरोना के साथ लॉगरहेड्स में हैं। ऐसे समय में, अश्विन अपने करीबी लोगों के साथ रहने के इरादे से पीछे हट गया है।
  8. एंड्रयू टाय: ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने कहा है कि वह निजी कारणों के कारण आईपीएल से हट गए।
  9. केन रिचर्डसन: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर केन रिचर्डसन व्यक्तिगत कारणों से पीछे हट गए हैं।
  10. एडम ज़म्पा: विराट कोहली के नेतृत्व में एडम ज़म्पा बैंगलोर के लिए खेलते हैं। लेकिन ज़म्पा ने निजी कारणों से वापसी की है।
खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement