Connect with us

Hi, what are you looking for?

खेल

India tour of Sri Lanka: श्रीलंका के दौरे पर जाएगी भारतीय टीम‚ BCCI के अध्यक्ष ने दिए संकेत

टीम इंडिया जुलाई में श्रीलंका का दौरा करेगी। लेकिन साथ ही, भारत की मुख्य टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के लिए इंग्लैंड के दौरे पर होगी।

खबर शेयर करें

मुंबई: टीम इंडिया [Team india] जुलाई में श्रीलंका (India tour of Sri Lanka in July)  का दौरा करेगी। लेकिन साथ ही, भारत की मुख्य टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप [ World test championship] के लिए इंग्लैंड के दौरे पर होगी। इसलिए, विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में, भारत को श्रीलंका में एक और टीम भेजनी होगी। BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली [ Sourav Ganguly] ने ऐसा संकेत दिया है।

श्रीलंका दौरे में तीन वनडे और तीन टी 20 आई मैच [ T20I match] होंगे। भारतीय टीम 5 जुलाई तक श्रीलंका का दौरा करेगी। (जुलाई में श्रीलंका का भारत दौरा, वनडे और टी 20 मैचों की टीम इंडिया के लिए निर्धारित)

श्रीलंका का दौरा करने का मौका किसे मिलता है?
BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे की घोषणा करके सभी को चौंका दिया। सौरव गांगुली ने कहा कि सीमित ओवरों की विशेषज्ञ टीम श्रीलंका जाएगी। दूसरी तरफ, टी 20 वर्ल्ड भी सामने आया है। टी 20 विश्व कप के लिए अंतिम टीम पर भी निर्भर करेगा कि टीम के अन्य युवा खिलाड़ी कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

ये भी पढ़ें- Aston Villa Vs Man United: Premier League Score, मैन यूनाइटेड ने एस्टन विला को 3-1 से हराया…

श्रीलंका दौरे के सभी मैच कोलंबो में आर में मैदान पर खेले जाएंगे। हालांकि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की योजना प्रेमदासा स्टेडियम में मैच खेलने की है।

कोच के रूप में पारस महाम्ब्रे
स्टार स्पोर्ट्स के अनुसार, पारस मम्ब्रे श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के साथ जा सकते थे। क्योंकि भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री सबसे महत्वपूर्ण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए इंग्लैंड के दौरे पर होंगे। इस बीच, पूर्व टेस्ट क्रिकेटर राहुल द्रविड़ भी दौरे पर टीम इंडिया के साथ जा सकते हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

पारस महाम्ब्रे कौन हैं
पारस महाम्ब्रे एक पूर्व क्रिकेटर हैं। मुंबई के 48 वर्षीय मूल निवासी पारस महाम्ब्रे ने भारत के लिए 2 टेस्ट और 3 वनडे खेले हैं। पारस महाम्ब्रे नेशनल क्रिकेट अकादमी से लेवल 3 के कोच हैं। स्थानीय क्रिकेट में, उन्होंने बंगाल, महाराष्ट्र, बड़ौदा और विदर्भ को कोचिंग दी। वह आईपीएल में चार साल तक मुंबई इंडियंस के सहायक कोच भी रहे। वह वर्तमान में भारत ए और अंडर -19 भारत के गेंदबाजी कोच हैं।


भारत बनाम श्रीलंका

भारत और श्रीलंका के बीच दौरे की शुरुआत एक एकदिवसीय सीरीज से होगी। वनडे 13, 16 और 19 जुलाई को खेला जाएगा, जबकि टी 20 सीरीज 22, 24 और 27 जुलाई को खेली जाएगी।

सलाविमर कौन है?
टीम के नियमित सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दौरे पर रहेंगे और सबसे अधिक संभावना कप्तान की होगी। पृथ्वी शॉ श्रीलंका के दौरे पर एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उनके साथ होंगे, ताकि पृथ्वी अपनी फॉर्म को बरकरार रख सकें और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के लिए तैयार हो सकें। इसके अलावा, कर्नाटक के युवा बल्लेबाज देवदत्त पढीकल और महाराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिल सकता है।

मिडिल ऑर्डर को कौन संभालेगा?
भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, संजू सैमसन जैसे विकल्प हैं। यह देखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से अंतिम 11 में किसे मौका मिलता है।

गेंदबाजी आक्रमण कैसा होगा?
युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, क्रुनाल पंड्या, वरुण चक्रवर्ती, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल रवि बिश्नोई, एक के बाद एक भारतीय टीम के पास आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले महान स्पिनरों की पसंद है।

ये भी पढ़ें- Liverpool Vs Southampton: चैंपियंस लीग की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए लिवरपूल ने साउथेम्प्टन को हराया…

भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड दौरे में मौका नहीं मिला। ऐसे में यह लगभग तय है कि वह श्रीलंका दौरे पर जाएंगे। वह कप्तानी के दावेदार भी हो सकते हैं। दीपक चाहर, नवदीप सैनी, युवा गेंदबाज कार्तिक त्यागी और टी नटराजन भुवी के साथ होंगे। इसमें कमलेश नागरकोटी, ईशान पोरेल और शिवम मावी भी हैं।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: