फोटो साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: भारत(india) ने सोमवार को यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट(Second And last) क्रिकेट मैच(Cricket Match) के चौथे दिन(Fourth day) न्यूजीलैंड(Nwe Zealand) को 372 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 (IND Vs NZ) जीत ली। 540 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गई. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन पर समाप्त की, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर रह गई। भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त कर दी। कानपुर(Kanpur) में दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच(First test match) ड्रॉ(draw) पर खत्म हुआ। यह भारतीय क्रिकेट टीम(Indian Cricket team) की घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज(14th test series) जीत है। वहीं, यह टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत भी है। इससे पहले यह 337 रन था, जो 2015 में दक्षिण अफ्रीका(South Africa) के खिलाफ आया था।

यह भी पढें-Birthday Special: जसप्रीत बुमराह के साथ श्रेयस अय्यर और रविंद्र जडेजा का भी है आज जन्मदिन

मैच का चौथा दिन जयंत यादव के नाम रहा
मैच का चौथा दिन जयंत यादव के नाम रहा. उन्होंने मैच के चौथे दिन भारत को चार सफलता दिलाई। रविचंद्रन अश्विन ने एक सफलता दी। चौथे दिन भारत को जीत के लिए 5 विकेट चाहिए थे। जयंत यादव ने विल सोमरविले, काइल जेमिसन, टिम साउथी और रचिन रवींद्र को पवेलियन का रास्ता दिखाया. जयंत की इस शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने चौथे दिन पहले सत्र की समाप्ति से काफी पहले न्यूजीलैंड पर जीत हासिल कर ली.

पहली पारी में 325 और दूसरी पारी में 276 रन
न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के सामने 540 रनों का विशाल लक्ष्य निर्धारित करने के बाद भारत ने तीसरे दिन रविवार को यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में पांच विकेट लेकर बड़ी जीत की ओर कदम बढ़ाया. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 140 रन बना लिए थे। अपनी पहली पारी में 325 रन बनाने वाले भारत ने अपनी दूसरी पारी को सात विकेट पर 276 रनों पर समाप्त करने की घोषणा की। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में महज 62 रन पर आउट हो गई।

भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड के बल्लेबाज आसानी से बल्लेबाजी नहीं कर पाए। डेरिल मिशेल ने निश्चित तौर पर 92 गेंदों में 60 रन बनाए। जब स्टंप उखड़े तो हेनरी निकोल्स 36 रन पर खेल रहे थे और रचिन रवींद्र दो रन पर। भारत के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 27 रन देकर तीन विकेट लिए और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने 42 रन देकर एक विकेट लिया। अश्विन ने चाय के ब्रेक से पहले कार्यवाहक कप्तान और अपने पसंदीदा शिकार टॉम लाथम (06) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया, जिसमें बल्लेबाज भी ‘रिव्यू’ हार गया। यह आठवीं बार है जब अश्विन ने लाथम को पवेलियन भेजा है।

यह भी पढें-IND Vs NZ LIVE: भारत का पहला कदम जीत की ओर, अश्विन ने दिलाई पहली कामयाबी

अश्विन ने बनाया खास रिकॉर्ड
अश्विन ने चाय के समय के बाद दूसरे ओपनर विल यंग (20) को शॉर्ट लेग पर कैच कराया। विराट कोहली का ‘रिव्यू’ लेने का फैसला तब सही साबित हुआ था। यह अश्विन का इस साल का 50वां टेस्ट विकेट था। एक कैलेंडर वर्ष में चौथी बार उन्होंने 50 से अधिक विकेट लिए, जो एक भारतीय रिकॉर्ड है। न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (छह) ने इनाम में अपना विकेट दिया। वह अश्विन के ऑफ ब्रेक को समझ नहीं पाए और हवा में लहराया।

इसके बाद मिशेल और हेनरी निकोल्स ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। मिशेल ने भी बीच में आक्रामक रुख अपनाया। चाहे अक्षर पटेल पर लॉन्ग ऑन पर शानदार छक्का हो या उमेश यादव पर लगातार दो चौके, जिससे उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। अंत में अक्षर ने मिशेल की एकाग्रता भंग की और जयंत यादव के हाथों बाउंड्री लाइन पर उसे कैच करा दिया. टॉम ब्लंडेल (शून्य) आते ही रन आउट हो गए।

ऐजाज पटेल के 10 विकेट का करानामा गया बेकार
एजाज पटेल के 10 विकेट लेने के बावजूद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का आत्मविश्वास डगमगा गया। भारत की ओर से 70 ओवर में 25 चौके और 11 छक्के लगे। आलम यह था कि रिद्धिमान साहा (13) को छोड़कर हर भारतीय बल्लेबाज ने छक्का लगाया। अपनी तूफानी पारी में अकेले अक्षर पटेल ने तीन चौके और चार छक्के मारे थे। श्रेयस अय्यर ने आठ गेंदों में 14 रन की पारी में दो छक्के मारे। भारत ने पहली पारी में न्यूजीलैंड को सिर्फ 28 ओवर में रोक दिया था, लेकिन कप्तान कोहली खुद को और उन बल्लेबाजों को मौका देना चाहते थे जो फॉर्म में नहीं थे और इसलिए कीवी टीम को फॉलो-ऑन नहीं किया। पुजारा ने इसका फायदा उठाया। उन्होंने अग्रवाल के साथ पहले विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी कर टीम की अच्छी शुरुआत की. पहली पारी में 150 रन बनाने वाले अग्रवाल ने एक बार फिर शानदार अर्धशतकीय पारी खेली कर रिकाॅर्ड बनाया.

चोट के कारण शनिवार को पारी की शुरुआत नहीं करने वाले गिल और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। भारतीय कप्तान के विल सोमरविले पर लगे छक्के को छोड़कर वह अपनी पारी के दौरान सहज नहीं दिख रहे थे. उन्होंने आखिरकार रवींद्र की गेंद को अपने ही विकेटों पर खेला। हालांकि, अपनी रक्षात्मक शैली के विपरीत, पुजारा ने गेंद को दो बार उड़ान भरी और मिडविकेट क्षेत्र में चौके मारे। हालांकि वह अर्धशतक पूरा नहीं कर सके। पटेल की फुल लेंथ गेंद स्लिप में रॉस टेलर के सुरक्षित हाथों में लपकी लेकिन उनके बल्ले का किनारा। इससे पहले अग्रवाल ने पटेल के एक्स्ट्रा कवर पर छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया। वह मैच में अपना दूसरा शतक पूरा करने की स्थिति में दिखे, लेकिन पटेल को एक और छक्का लगाने के प्रयास में, उन्होंने यंग को लॉन्ग ऑफ पर पकड़ लिया।

यह भी पढें-IND Vs NZ LIVE: शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने संभाला मोर्चा, बड़े स्कोर की तैयारी

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story