Connect with us

Hi, what are you looking for?

खेल

IND vs NZ 1st Test : टीम इंडिया को लगा तीसरा झटका, पुजारा फिर फ्लॉप

कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा मददगार रही है और यहां हर प्रारूप में रन बनते रहे हैं. हालांकि इस विकेट पर भारत और कीवी टीम के स्पिनर दोनों टीमों के बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ाएंगे।

खबर शेयर करें
India vs New Zealand Test Series

नई दिल्ली: भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series) शुरू हो गई है. सीरीज के पहले टेस्ट की मेजबानी कानपुर का ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम(historic Green Park Stadium in Kanpur) कर रहा है। देखना होगा कि कौन सी टीम मैच जीतेगी।

यह भी पढें-IPL 2022: टीम इंडिया में हुआ फ्लॉप, पर चेन्नई में होगा शामिल; धोनी की जिद के आगे मजबूर होगी CSK

भारत की पारी
टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरुआत की. मयंक महज 13 रन बनाकर काइल जैमीसन का शिकार बने, जबकि गिल अर्धशतक बनाकर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर आए चेतेश्वर पुजारा 26 रन ही बना सके. क्रीज पर श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे मौजूद हैं। भारतीय बल्लेबाजों की जिम्मेदारी है कि वे सावधानी से खेलें और बड़ा स्कोर बनाएं ताकि कीवी टीम के लिए चुनौती पेश की जा सके। टीम इंडिया का स्कोर- 106/3 (38 ओवर)।

शुभमन गिल का फिफ्टी
शुभमन गिल ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने महज 81 गेंदों में 50 रन का आंकड़ा छुआ, इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का लगाया। वह अपने पहले टेस्ट शतक के रास्ते पर थे, लेकिन काइल जैमीसन ने उन्हें 52 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

टॉस के मालिक
टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले गेंदबाजी करने के लिए बुलाया। रहाणे ने कहा कि न्यूजीलैंड एक बेहतरीन टीम है और हम उन्हें हल्के में नहीं लेंगे। केन विलियमसन ने भी भारतीय चुनौती को स्वीकार किया।

अजिंक्य रहाणे पर बड़ी जिम्मेदारी
विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथ में है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ‘किंग कोहली’ को आराम दिया गया है, वह मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में शामिल होंगे।

श्रेयस अय्यर का टेस्ट डेब्यू
श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला। पहले टेस्ट में विराट कोहली की जगह श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करेंगे। श्रेयस अय्यर लंबे समय तक सीमित ओवरों के क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए खेलते भी नजर आते हैं। अय्यर के लिए यह भारत के लिए खेलने वाली पहली टेस्ट सीरीज होगी। घरेलू क्रिकेट में भी यह बल्लेबाज कई बार दिखा चुका है कि वह टेस्ट में भी अच्छा बल्लेबाज बन सकता है।

यह भी पढें-IND Vs NZ: कप्तान रहाणे का बड़ा खुलासा! पहले टेस्ट में ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू, लेगा कोहली की जगह

सूर्यकुमार को नहीं मिला मौका

श्रेयस अय्यर को टीम में पहली बार मौका दिया गया है. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसे प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना गया था। हम बात कर रहे हैं सूर्यकुमार यादव की। सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पहली बार सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया था। हालांकि सूर्यकुमार को उस दौरे पर एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भी सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना गया था।

कानपुर की पिच का मिजाज
पहले टेस्ट में पिच अहम भूमिका निभाएगी और सभी की निगाहें पहले दिन ग्रीन पार्क के मैदान पर होंगी। इसके अलावा उत्तर भारत में भी इन दिनों सर्दी बढ़ रही है, ऐसे में मौसम भी अहम रहेगा। पहले टेस्ट मैच में सभी की निगाहें दोनों टीमों के स्पिनरों पर भी होंगी। इसका कारण यह है कि स्पिनरों को मैच के पिछले दो-ढाई दिनों से मदद मिल रही है और इस बार भी उनके लिए काफी उम्मीद जगी होगी.

कैसी है बल्लेबाजों की पिच?
कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा मददगार रही है और यहां हर प्रारूप में रन बनते रहे हैं. हालांकि इस विकेट पर भारत और कीवी टीम के स्पिनर दोनों टीमों के बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ाएंगे।

गेंदबाजों को मिलेगी तेज हवा से मदद 
तेज गेंदबाजों को सुबह पुरानी गेंद से काफी रिवर्स स्विंग मिलेगी. तेज हवाओं के कारण सुबह-सुबह बल्लेबाजों के विकेट गिर सकते हैं। टीम इंडिया के इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाहें होंगी, वहीं कीवी टीम की ओर से नील वेगनर और काइल जैमीसन भी घातक साबित हो सकते हैं। यूपी में सर्दी भी पड़नी शुरू हो गई है, इसलिए सुबह जमीन पर नमी रहेगी। इससे आउटफील्ड धीमी रहने की उम्मीद है। सभी पांच दिनों में मैच का पहला सत्र सबसे अहम साबित होगा।

यह भी पढें-क्या टीम इंडिया के लिए बोझ है ये खिलाड़ी ? गंभीर के इस बयान ने मचा दी सनसनी

कानपुर में कब हुआ था आखिरी टेस्ट?
न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीय सरजमीं पर आखिरी टेस्ट मैच 2016 में कानपुर में खेला था, जिसमें टीम इंडिया ने उसे हरा दिया था। इस साल इंग्लैंड में खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल) में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में आखिरी बार भिड़ीं। टीम इंडिया को वहां करारी हार का सामना करना पड़ा था।

Team India’s Playing XI: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव।

New Zealand Playing XI: टॉम लैथम, विल यंग, ​​केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (डब्ल्यूके), काइल जैमीसन, रचिन रवींद्र, एजाज पटेल, टिम साउथी, विलियम सोमरविले।

यह भी पढें-मेरठ: क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार बने पिता, पत्नी नूपुर ने दिया बेटी को जन्म

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: