फोटो साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: IPL 2022 के लिए आज का दिन बड़ा है। T20 लीग की 8 पुरानी टीमें रिटेन किए गए खिलाड़ियों(retained players) के नाम का खुलासा करेंगी। ये टीमें अपने साथ अधिकतम 4 खिलाड़ी जोड़ सकेंगी। T20 लीग के मौजूदा सीजन से टूर्नामेंट(tournament) में 10 टीमें प्रवेश कर रही हैं। टीमों के पर्स को 85 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया गया है। यानी इस बार खिलाड़ियों की नीलामी(players’ auction) पर ज्यादा पैसा खर्च होगा. BCCI ने हाल ही में लखनऊ(LuckNow) और अहमदाबाद(Ahmedabad) में T20 लीग में 2 नई टीमों को जोड़ा है। दोनों की नीलामी से बोर्ड को करीब 13 हजार करोड़ रुपए भी मिले हैं।

यह भी पढें-गुजरात: अनुच्छेद 370 के नाम पर स्पोर्ट्स लीग शुरू करेगी BJP, Amit Shah के संसदीय क्षेत्र में होगा आयोजन

आईपीएल की 8 टीमों की बात करें तो उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्रवेश करने वाले 8 भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करने से इनकार कर दिया है। सबसे पहले बात करते हैं, केएल राहुल की। हाल ही में उन्हें टीम इंडिया की टी20 टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है। वह पंजाब किंग्स के कप्तान थे। लेकिन वह खुद टीम से अलग होते जा रहे हैं. उनके लखनऊ ज्वाइन करने की खबर आ रही है. बतौर बल्लेबाज उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा.

हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार भी आउट
हार्दिक पांड्या फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं। टी20 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। उन्हें न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भी नहीं चुना गया था। उनके दक्षिण अफ्रीका सीरीज से हटने की खबरें आ रही हैं। वह अभी गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं। टी20 में सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन अच्छा रहा है. लेकिन दोनों खिलाड़ियों के मुंबई इंडियंस द्वारा रिटेन किए जाने की संभावना कम है। लेग स्पिनर राहुल चाहर को भी रिटेन नहीं किया जाएगा। मुंबई ने सबसे ज्यादा 5 बार टी20 लीग का खिताब अपने नाम किया है।

यह भी पढें-इस दिग्गज क्रिकेटर का हुआ घातक रोड एक्सीडेंट, बेटा भी था साथ में मौजूद

लिस्ट में नहीं धोनी के चैंपियन खिलाड़ी
आईपीएल 2021 में सीएसके के लिए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन किया। सीएसके ने खिताब भी जीता। लेकिन उनके टीम में रिटेन होने की संभावना नहीं है। इसके अलावा आर अश्विन को टी20 वर्ल्ड कप में 4 साल बाद टी20 इंटरनेशनल खेलने का भी मौका मिला। दिल्ली कैपिटल्स द्वारा उनके रिटेन किए जाने की बहुत कम उम्मीद है।

टी20 में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा है. आईपीएल 2021 में शमी पंजाब किंग्स की ओर से खेले जबकि भुवनेश्वर सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेले। ऐसे में ये सभी 8 खिलाड़ी अब मेगा ऑक्शन में शामिल होंगे। 2 नई टीमों के आने से इन खिलाड़ियों का लीग में खेलना तय है, लेकिन नीलामी में मिलने वाली रकम पर सभी की निगाह होगी. 2 नई टीमें अपने साथ 3-3 खिलाड़ियों को जोड़ सकेंगी। लेकिन उन्हें बाद में मौका मिलेगा।

यह भी पढें-IND Vs NZ 1st Test Live: लगातार दूसरे शतक से चूके अय्यर, टीम इंडिया को लगा सातवां झटका

Bharti Sharma

Bharti Sharma

Next Story