Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

post Office की यह बीमा पॉलिसी है बेहद खास… पाएं 705 रुपए के प्रीमियम पर 17 लाख रुपए का मैच्योरिटी बेनिफिट

Mumbai: अगर लोग बीमा लेना चाहते हैं, तो वे सोचते हैं कि इसे किस कंपनी से लिया जाए ताकि आपको अच्छा रिटर्न मिल सके और आपके साथ धोखा न हो. चूंकि डाकघर एक सरकार है, इसलिए लोग इस पर विश्वास करते हैं।

तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे लेने के बाद व्यक्ति जीवन भर के लिए बीमाकृत हो जाता है। इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति को 80 वर्ष की आयु तक कवर किया जाता है, जबकि प्रीमियम का भुगतान अधिकतम 60 वर्षों तक किया जा सकता है। इस डाकघर बीमा पॉलिसी का नाम ग्राम सुरक्षा है।

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना को जीवन बीमा के रूप में भी जाना जाता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी 80 साल है। यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को परिपक्वता लाभ मिलेगा। अगर पॉलिसीधारक 80 साल तक जीवित रहता है, तो उसे मैच्योरिटी का लाभ मिलता है।

भारत सरकार ने इसे विशेष रूप से ग्रामीण भारत के गरीब लोगों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है। पूर्ण जीवन गारंटी के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 19 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है। न्यूनतम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये है।

यह प्रीमियम भुगतान के लिए चार विकल्प प्रदान करता है – 50 वर्ष, 55 वर्ष, 58 वर्ष और 60 वर्ष। पोस्टल इंफो मोबाइल एप पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक इस साल इंडिया पोस्ट ने इस पॉलिसी के लिए 60 रुपये प्रति हजार का बोनस देने का फैसला किया है.

यदि कोई 19 वर्ष की आयु में डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना खरीदता है, तो प्रीमियम के भुगतान की अधिकतम अवधि 41 वर्ष होगी। चार पॉलिसी वर्ष पूरे होने पर ऋण सुविधा उपलब्ध है। पॉलिसी सरेंडर की सुविधा 3 साल के बाद उपलब्ध है। अगर पॉलिसी पांच साल पहले सरेंडर की जाती है, तो कोई बोनस लाभ नहीं होगा।

प्रीमियम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से जमा किया जा सकता है। यदि आपकी पॉलिसी 3 वर्ष से कम पुरानी है, तो यदि आप 6 महीने तक प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है। यदि पॉलिसी 3 वर्ष से अधिक पुरानी है, तो 12 महीने तक प्रीमियम का भुगतान नहीं करने पर पॉलिसी समाप्त हो जाती है।

पॉलिसी के अंत में मेडिकल फॉर्म और पुनर्वास फॉर्म जमा करने होंगे। पॉलिसी को 5-15 दिनों में पुनर्जीवित किया जाता है। यह डाकघर योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए उपलब्ध है।

यदि पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान समय पर नहीं किया जाता है, तो प्रत्येक 100 रुपये के प्रीमियम पर 1 रुपये प्रति माह का जुर्माना लगता है। एडवांस डिपॉजिट करने पर प्रीमियम में भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- India की पसंदीदा कंपनी TATA की इलेक्ट्रिक XUV की बिक्री 250 फीसदी बढ़ी

यदि कोई 19 वर्ष का है और उसके पास ग्राम सुरक्षा के तहत 5 लाख रुपये का बीमा है, तो प्रीमियम 50 साल के लिए 810 रुपये प्रति माह, 55 साल के लिए 758 रुपये, 58 साल के लिए 732 रुपये, 60 साल के लिए 705 रुपये और 705 रुपये प्रति माह है। इंडिया पोस्ट मोबाइल ऐप पर उपलब्ध जानकारी। मैच्योरिटी बेनिफिट 50 साल के लिए 14.30 लाख रुपये, 55 साल के लिए 15.80 लाख रुपये, 58 साल के लिए 16.70 लाख रुपये और 60 साल के लिए 17.30 लाख रुपये होगा। 80 साल की उम्र पूरी होने पर मैच्योरिटी बेनिफिट दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Insurance Policy | अगर क्लेम देने से मना करे बीमा कंपनी‚ तो यहां करें शिकायत दर्ज

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: