Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

SBI की ग्राहकों को चेतावनी‚ फ्रॉड से बचना है तो सिम कार्ड को बैंक से कराएं सत्यापित

एसबीआई के दो ऐप का नया वर्जन उपभोक्ताओं को कई तरह के डिजिटल फ्रॉड से बचने का रास्ता देगा। योनो और योनो लाइट ऐप पर सिम बाइंडिंग सिस्टम केवल उन्हीं मोबाइल पर काम करेगा जिनके सिम कार्ड को बैंक ने वेरिफाई किया है। यानी ग्राहकों को YONO और YONO Lite को सुरक्षित करने के लिए एक सिम कार्ड रजिस्टर करना होगा।

खबर शेयर करें

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ी सुविधा शुरू की है. यह सुविधा पैसे और ग्राहक के पैसे की सुरक्षा के बारे में है। SBI ने YONO और YONO Lite ऐप लॉन्च किया है, जो ग्राहक खातों के लिए सिम बाइंडिंग में सुरक्षा की एक नई प्रणाली है।

एसबीआई के दो ऐप का नया वर्जन उपभोक्ताओं को कई तरह के डिजिटल फ्रॉड से बचने का रास्ता देगा। योनो और योनो लाइट ऐप पर सिम बाइंडिंग सिस्टम केवल उन्हीं मोबाइल पर काम करेगा जिनके सिम कार्ड को बैंक ने वेरिफाई किया है। यानी ग्राहकों को YONO और YONO Lite को सुरक्षित करने के लिए एक सिम कार्ड रजिस्टर करना होगा।

मोबाईल उन मोबाइल धारकों को बैंक में रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी जो ग्राहक योनो और योना लाइट के नवीनतम अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें बैंक के साथ पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस नए सिस्टम में ग्राहक को बैंक में पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सिम का सत्यापन करना होगा।

ग्राहक यह तय करना चाहते हैं कि उन्हें उसी मोबाइल फोन का सिम रजिस्टर कराना है जो उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा है। सिम कार्ड के सत्यापन के बाद साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए योनो और योनो लाइट एप पर कई समाधान उपलब्ध होंगे। ग्राहक बैंकिंग पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित होगी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने साइबर धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए एक नई प्रणाली शुरू की है।

क्या है पूरी प्रक्रिया?
सिम बाइंडिंग फीचर को सिर्फ योनो और योनो लाइट ऐप में ही लॉन्च किया गया है, जिसके लिए ग्राहकों को पहले योनो और योनो लाइट ऐप को अपडेट करना होगा। इससे दोनों ऐप के नए अपडेट मिलेंगे। ये ऐप पहले से कहीं अधिक सुरक्षा उपाय पेश करते हैं। ऐप अपडेट होने के बाद ग्राहक को पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस प्रक्रिया के जरिए बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के सिम को वेरिफाई करेगा। यह वही नंबर होना चाहिए जो बैंक में पहले ही दर्ज हो चुका हो। ग्राहक को अपना वह फोन भी पंजीकृत करना होगा जिसमें वह पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करना चाहता है।

मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?
अर्थ Android उपयोगकर्ता Play Store से SBI Yono Lite ऐप डाउनलोड करके खोलें। SBI में रजिस्टर करने के लिए SIM1 या SIM2 चुनें. अगर सिंगल सिम है, तो सिम सिलेक्शन करने की जरूरत नहीं है
आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा जिसमें आपको अपने मोबाइल डिवाइस से एक एसएमएस भेजने के लिए कहा जाएगा। मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए यह आवश्यक है
अब Proceed बटन पर क्लिक करें।

आपको मोबाइल नंबर से डिफॉल्ट नंबर पर एक यूनिक कोड भेजा जाएगा अब आपको पंजीकरण स्क्रीन पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। यहां आपको यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा। अंत में रजिस्टर बटन पर क्लिक करें
पंजीकरण के लिए नियम और शर्तें दर्ज करें और अंत में OK पर क्लिक करें

फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर कोड ए कोड प्राप्त होगा। यह कोड अगले 30 मिनट तक वैध रहेगा
अब आपको इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पहले से मिले कोड को दर्ज करना होगा। पूर्ण इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उपयोगकर्ता योनो लाइट ऐप में लॉग इन कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Gold Silver Rate Today : सोने चांदी की कीमतों गिरावट का दौर जारी‚ जानिए कब है खरीदने का सही मौका

SBI की चेतावनीǃ 30 सितंबर से पहले खाते से लिंक करा लें अपना आधार-पैन‚ नही तो…

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: