Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

PIB Fact Check: क्या 15 से 30 April तक देश में Lockdown लागू होगा, जानें लें इस खबर की सच्चाई.

PIB Fact Check News in hindi:- नई दिल्ली (New Delhi) देश की दूसरी सबसे बड़ी कोरोना लहर (Largest corona wave) में तालाबंदी (Lockdown) की खबरें हैं। कई शहरों में रात का कर्फ्यू (Night curfew) और तालाबंदी (Lockdown) की घोषणा की गई है। इस बीच, एक समाचार (News) सोशल मीडिया (social media) पर वायरल (Viral) हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत सरकार (Indian government) 15 से 30 अप्रैल तक देशव्यापी तालाबंदी करने जा रही है। जब पीआईबी (PIB) को इस खबर के बारे में पता चला, तो तथ्यों की जांच (Fact check) की गई। आइए हम आपको इस कहानी का सच बताते हैं।

विज्ञापन

यह भी पढ़ें:- Bank Holidays: आज से 5 दिन तक रहेंगे बैंक Close, आप करें यहां पूरी लिस्ट चेक!

आपको बता दें कि यह तस्वीर कहती है कि 15 से 30 अप्रैल तक पूरे देश में तालाबंदी की घोषणा की जाएगी। दूसरी ओर, सरकार ने इस खबर को पूरी तरह से फर्जी करार दिया है और ऐसी भ्रामक सूचनाओं से सावधान रहने को कहा है।

पीआईबी ने ट्वीट में क्या लिखा?

एक मॉर्फ्ड फोटो का दावा है कि 15 से 30 अप्रैल तक देशव्यापी तालाबंदी होगी। PIBFactCheck: यह दावा गलत है। तालाबंदी को लेकर भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरें या संदेश साझा न करें। वास्तव में, यह एक मॉर्फ तस्वीर है. मूल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करके भ्रामक जानकारी प्रदान की जाती है। फोटो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो है और इस सूचना को लक्दा नहीं तोड़ रहा है।

कोरोना काल में बढ़ रहीं फेक खबरें

कोरोना युग में, जिस तरह की स्थिति देश भर में व्याप्त है, बहुत सारी नकली खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं। भारत सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो ने रिपोर्टों का खंडन किया है और कहा है कि सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। कोरोना अवधि के दौरान इस तरह की झूठी खबरें फैलाने से रोकने के लिए सरकार ने कई प्रयास किए हैं।

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक

यदि आपको ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो आप इसे https://factcheck.pib.gov.in/ या व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल: [email protected] पर PIB को वास्तव में जांच के लिए भेज सकते हैं। यह जानकारी PIB की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement