online sbi: SBI ने बताए मजबूत पासवर्ड बनाने के गजब तरीके‚ आप भी करें इस्तेमाल

SBI

एसबीआई ऑनलाइन: जब आप किसी भी बैंक में खाता (bank account) खोलते हैं, तो बैंक आपको नेट बैंकिंग सुविधा (net banking facility) प्रदान करता है। अधिकांश समय उपयोगकर्ता एक मजबूत पासवर्ड (strong password) बनाने के लिए संघर्ष करते हैं। इस सामान्य समस्या को ध्यान में रखते हुए, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के माध्यम से ‘एसबीआई ऑनलाइन’ नामक अपनी इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए पासवर्ड बनाने के लिए कुछ अच्छी प्रथाओं को सूचीबद्ध और सुझाया है।

यह भी पढ़ें- पेशाब कांड: TATA समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने मानी गलती‚ कहा मुझे व्यक्तिगत पीड़ा हुई

SBI ऑनलाइन के लिए पासवर्ड बनाने के लिए सुझाई गई इन अच्छी प्रथाओं पर एक नज़र डालें:

-अपना नाम, अपना परिवार या वाहन नंबर अपने पासवर्ड के रूप में निर्दिष्ट न करें क्योंकि इसका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है;
-अपना पासवर्ड बार-बार बदलें;
-अपना पासवर्ड याद रखें और इसे कहीं लिख कर या पेस्ट न करें;

-कभी भी अपना पासवर्ड किसी को न बताएं भले ही वे एसबीआई से होने का दावा करते हों।

पासवर्ड बनाने और सुरक्षित रखने से संबंधित कुछ अन्य विवरण और विशेषताएं यहां दी गई हैं:

यदि आप अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाते हैं तो क्या होता है?
साइट में ‘पासवर्ड भूल गए’ लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी प्रदान करें। 10 कार्य दिवसों के भीतर आपके पंजीकृत पते पर एक नया पासवर्ड भेजा जाएगा।
पासवर्ड को कभी भी और कितनी भी बार बदला जा सकता है। वास्तव में, आपको अपनी खाता जानकारी तक सुरक्षित पहुंच के लिए समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलना चाहिए।
उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सिस्टम जनरेट किए गए हैं। इस प्रक्रिया पर ऑनलाइन एसबीआई का कोई नियंत्रण नहीं है। ऑनलाइन एसबीआई में अपनी पहली यात्रा के दौरान, आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड अनिवार्य रूप से बदलना होगा।
जब आप पहली बार ऑनलाइन एसबीआई में लॉग इन करते हैं तो बैंक आपके लिए सिस्टम जनरेटेड यूजर नेम और पासवर्ड को बदलना अनिवार्य कर देता है। बाद में किसी भी समय, आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं लेकिन उपयोगकर्ता नाम नहीं।