Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

LIC का SIIP प्लान: केवल 3,333 रुपए की किस्त से ऐसे पाएं 7.08 लाख रुपए

जब भी आप कभी एलआईसी (LIC) का नाम सुनते हैं तो आपके दिमाग में पॉलिसी या भविष्य सुरक्षित करने वाली स्कीम्स का ख्याल आता है. लेकिन बदलते समय के साथ एलआईसी की स्कीम्स भी अब शेयर बाजार से जुड़ी स्कीम्स की सुविधा मुहैया कराता है. LIC का SIIP प्लान कुछ इस तरह का ही प्लान है. इस योजना में आप केवल 3333 रुपए की मासिक किस्त जमा कर 10 साल में 7.08 लाख रुपए का फंड बना सकते है. इस योजना की खासियत है कि आपके फंड को कंपनी चार अलग- अलग जगहों पर निवेश करती है. जिसके कारण आपको 105 फीसदी का गारंटीड मुनाफा मिलता है. एलआईसी की यह स्कीम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के जरिए खरीदी जा सकती है. एलआईसी SIIP प्लान एक यूलिप योजना है जो निवेशकों को गांरडीट रिटर्न देता है. जैसे जैसे आपकी पॉलिसी की मियाद बढ़ती जाती है आपकी गारंटीड इनकम का प्रतिशत भी बढ़ता जाता है. इस स्कीम में आपको कई सारे राइडर्स भी चुनने का विकल्प मिलता है.

बीच में मौत होने पर 105 फीसदी की रकम

अगर पॉलिसी धारक की मौत पॉलिसी की मियाद के दौरान हो जाती है तो कंपनी नॉमिनी को कुल प्रीमियम का 105 फीसदी रिटर्न एक साथ दे देती है. वहीं पॉलिसी की मियाद खत्म होने पर भी आपको कुल रकम का 105 फीसदी का रिटर्न मिलता है. आपको इस पॉलिसी को 5 साल तक कम से कम चलाना होगा. 5 साल के बाद आप कभी भी अपना पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि ये निकासी आंशिक होगी.

ऐसे बनेगा 4.20 लाख रुपए का फंड

मान लिजिए आपने यह पॉलिसी 10 साल के लिए ली है. इसकी वार्षिक किस्त 40,000 रुपए की होती है. जो मासिक में करीब 3,333 रुपए बैठती है. 10 साल की मियाद पूरी होने पर आपको 105 फीसदी की गारंटीड रिटर्न यानी 4.20 लाख रुपए मिलती है. इसे और समझने के लिए कैलकुलेशन समझे. 10 साल में आपने 3,333 रुपए के हिसाब करीब 3,99,960 रुपए की रकम जमा की. अब चूकि आपने 10 साल की मियाद पूरी कर ली है तो मौजूदा एनएवी और रिटर्न के हिसाब से आपको इस पर 3.08,068 रुपए का मुनाफा मिलेगा. यानी 10 साल बाद आपको कुल 7,08,028 रुपए की रकम प्राप्त होगी.

मिलते हैं ये भी फायदे

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें आपकी रकम करीब डबल होने के अलावा और भी बेनिफिट मिलते है. जैसे बीच में पैसै निकालने की सुविधा, अपने फंड को स्विच करने की सुविधा, बंद पॉलिसी को दोबारा शुरू करने की सुविधा, प्री लुक पीरियड की सुविधा और इस पॉलिसी पर आप लोन भी उठा सकते हैं.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement