Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

Income Tax बचाना है तो पत्नी कर सकती है मदद, जानें क्या करना होगा आपको ?

भारत सरकार ने महिलाओं के लिए अलग और खास नियम बनाए हैं।

खबर शेयर करें
representative image

How to save income tax : इनकम टैक्स बचाने में आपकी पत्नी आपकी मदद कर सकती है। आप में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते होंगे कि भारत सरकार ने महिलाओं के लिए अलग और खास नियम बनाए हैं। पति को दोगुनी टैक्स राहत कैसे मिल सकती है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें

1- स्वास्थ्य बीमा
कोरोना काल में हर कोई हेल्थ इंश्योरेंस ले रहा है. यह एक समझदारी भरा फैसला है। लेकिन स्वास्थ्य बीमा महंगे खर्चों के साथ-साथ आपके करों पर भी बचत कर सकता है। अगर आपकी उम्र 60 साल से कम है तो आप हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए 25,000 रुपये तक बचा सकते हैं। आप अपनी पत्नी और बच्चों को प्रीमियम दे सकते हैं। अत: धारा 80डी के माध्यम से छूट प्राप्त की जा सकती है। इसमें हम मेडिक्लेम, फैमिली फ्लोटर ले सकते हैं। अगर आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा है। तो आप 50,000 रुपये तक का टैक्स बेनिफिट पा सकते हैं।

2- संयुक्त गृह ऋण

होम लोन एक और आसान टैक्स सेविंग विकल्प है। यदि आप संयुक्त गृह ऋण लेते हैं, तो साप्ताहिक भुगतानकर्ताओं को कर कटौती मिलती है। धारा 80सी में 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का प्रावधान है। धारा 24 के तहत ब्याज की राशि में 2 लाख रुपये तक की छूट है।

3- जीवन बीमा
टैक्स बचाने का सबसे आसान तरीका जीवन बीमा भी है। आखिरी बार टैक्स प्लानिंग के लिए ज्यादातर लोग यही करते हैं। अगर आप संयुक्त रूप से बीमा पॉलिसी ले रहे हैं तो आपको धारा 80सी के तहत आयकर में राहत मिल सकती है।

4- शिक्षा ऋण
इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 के तहत आप बच्चों की शिक्षा पर 1.5 लाख रुपये तक के खर्च पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन कटौती से अधिकतम दो बच्चों को ही लाभ हो सकता है। यदि कर पति और पत्नी द्वारा साझा किया जाता है, तो दावे की राशि बढ़ाई जा सकती है।

5- यात्रा कर छोड़ें
एक करदाता चार साल में दो यात्राओं के लिए छुट्टी के साथ-साथ यात्रा भत्ते का भी लाभ उठा सकता है। यदि पति और पत्नी दोनों करदाता हैं, तो वे 4 वर्षों में एक साथ 4 यात्रा भत्ता प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह वे 2 के बजाय 4 बार छुट्टी पर जा सकते हैं।

साभार- जीन्यूज

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: