Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

Pan Card अगर खो जाए तो यहां से करें डाउनलोड‚ नही होगी परेशानी

अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपकी कई गतिविधियां रुक सकती हैं। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ई-पैन कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

खबर शेयर करें

नई दिल्ली: आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की तरह, पैन कार्ड [Pan card] एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी आपको अक्सर आवश्यकता होती है। किसी भी वित्तीय लेनदेन की सीमा के बाद पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। अगर आप किसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं, किसी को बड़ी रकम ट्रांसफर करना चाहते हैं, बिजनेस करना चाहते हैं या इनकम टैक्स से जुड़ा कोई काम करना चाहते हैं तो पैन कार्ड के बिना यह संभव नहीं है।

बहुत से लोग इसे अपने पास रखते हैं, अक्सर आवश्यकता से बाहर। इसे आपकी जेब या पर्स में रखा जाता है। ऐसे में अगर आप गलती से अपना पैन कार्ड खो देते हैं तो उसे वापस पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है।

थाने में FIR
पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ऐसे में अगर यह कहीं खो गया है या पर्स के साथ चोरी हो गया है, तो आपको पहले थाने में शिकायत दर्ज करानी होगी। कई राज्यों में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा है। अगर कोई आपके पैन का गलत इस्तेमाल करता है तो आप धोखाधड़ी से बचेंगे। इसके बाद ही आप पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

घर बैठे ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें
अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपकी कई गतिविधियां रुक सकती हैं। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ई-पैन कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। आयकर विभाग ने पिछले महीने एक नई वेबसाइट लॉन्च की थी। इससे आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में अपना ई-पैन कार्ड (ई-पैन) डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को समझें
सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट (https://www.incometax.gov.in/) पर लॉग इन करें।
यहां आपको ‘इंस्टेंट ई पैन’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। यदि यह विकल्प दिखाई नहीं दे रहा है, तो जैसे ही आप Show More पर क्लिक करेंगे, यह दिखाई देगा।
– नया पेज खोलने के बाद यहां ‘नया ई पैन’ विकल्प पर क्लिक करें।
– यहां अपना पैन नंबर दर्ज करें। अगर आपको पैन नंबर याद नहीं है तो आपके पास आधार नंबर का विकल्प है।
– यहां नियम और शर्तें पढ़ें और ‘स्वीकार करें’ पर क्लिक करें।
– अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे दर्ज करें और कन्फर्म पर क्लिक करें।
– पुष्टि के बाद आपका पैन कार्ड प्रोसेसिंग के बाद पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। – आप इस ‘ई-पैन’ को डाउनलोड करें।

डुप्लीकेट पैन कार्ड का शुल्क क्या है?
आप आयकर विभाग से अपना नया डुप्लीकेट पैन कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप विभाग की ऑनलाइन सेवा वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर जा सकते हैं। यहां विवरण भरकर, आप अपने संचार या स्थायी पते पर डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। देश में पैन कार्ड के लिए आपको 110 रुपये + 93 रुपये + 18 फीसदी जीएसटी का शुल्क देना होगा। वहीं, अगर आप विदेश में कहीं रहते हैं और वहां ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपको 1011 रुपये देने होंगे।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: