वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी: 3 साल में पहली बार बैंक एफडी की ब्याज दरें 8% के करीब

senior citizen

Bank FD interest rates:  पिछले कुछ महीनों में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो दर (repo rate) में कई बढ़ोतरी के साथ, बैंक की सावधि जमा (FD) दरें लगभग तीन वर्षों में पहली बार 8% को पार कर गई हैं। आरबीआई द्वारा उठाया गया यह कदम एक और जहां आम आदमी के लिए नुकसानदेह है वहीं यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्वागत योग्य है, जो अपनी जीवन भर की बचत को जोखिम मुक्त बैंक जमा में रखते हैं और निवेश से उत्पन्न ब्याज आय पर निर्भर करते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जब केंद्रीय बैंक ने कोविड-19 महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए रेपो दरों को कम किया तो जमा दरें 5.5% तक गिर गईं। कई जमाकर्ता जिन्होंने उस समय एफडी का नवीनीकरण किया था, लॉक-इन अवधि के लिए उनके साथ फंस गए।

यह भी पढ़ें- PM JAN DHAN YOJANA LOAN: आप भी कर सकते हैं लोन के लिए अप्लाई, जीरो बैलेंस होने पर भी पाएं 10 हजार रुपये

अब, अधिकांश निजी बैंक 8% और अधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं और अधिकांश सार्वजनिक बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 7.5% या उससे अधिक की ब्याज दर दे रहे हैं। इससे जमाकर्ताओं द्वारा समय से पहले निकासी की गई है जो उच्च दरों का लाभ उठाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- WORLD NEWS: चीनी उद्यमी JACK MA के हाथ से छीनी गई एंट ग्रुप की कमान

जबकि अधिकांश बैंक सामान्य जमाकर्ताओं की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज की पेशकश करते हैं, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे कुछ बैंक 80 या उससे अधिक आयु के ‘सुपर वरिष्ठ नागरिकों’ को और भी अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं। ऋणदाता श्रेणी में जमा करने के लिए सामान्य ब्याज दरों के अलावा अतिरिक्त 75 आधार अंक प्रदान करता है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी ब्याज दरें 8% के करीब: शीर्ष बैंकों की एफडी की तुलना
पीएनबी एफडी ब्याज दर में बढ़ोतरी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने हाल ही में 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर 2-3 साल की परिपक्वता वाली एफडी दरों में 50 आधार वृद्धि की घोषणा की। वृद्धि के बाद सामान्य जमाकर्ताओं के लिए नई ब्याज दर 6.75% है और वरिष्ठ नागरिक जमाकर्ताओं के लिए अतिरिक्त 50 आधार अंक हैं, जिन्हें 7.25% नहीं मिलेगा।

एसबीआई एफडी ब्याज दर

SBI 5 से 10 साल की अवधि की जमा पर अधिकतम 6.90% की ब्याज दर प्रदान करता है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.25% ब्याज दर की पेशकश की जाती है। 1 वर्ष से 2 वर्ष से कम की अवधि की जमा राशि के लिए SBI FD दर 6.60% है, और समान अवधि के वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.25% है। 2 वर्ष से 3 वर्ष से कम की अवधि वाली SBI FD अब वरिष्ठ नागरिकों को 6.75% और 7.25% की पेशकश करती है।

एचडीएफसी बैंक एफडी ब्याज दरें

एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में 2 करोड़ रुपये की थोक सावधि जमा (एफडी) पर अपनी ब्याज दरों में 5 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की है। नई दरें 3 जनवरी से एफडी पर लागू हैं। संशोधन के बाद, एचडीएफसी बैंक सामान्य ग्राहकों के लिए 4.50% से 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5% से 7.75% 7 दिन से 10 साल की अवधि के जमा पर दे रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक एफडी ब्याज दरें

आईसीआईसीआई बैंक 1-5 साल की मैच्योरिटी वाली डिपॉजिट पर 6.60% से 7% तक ब्याज देता है। 5 वर्ष से कम के कार्यकाल पर, बैंक की ब्याज दर 3% से 5.75% के बीच भिन्न होती है।

कोटक महिंद्रा बैंक एफडी ब्याज दरें

कोटक महिंद्रा बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है। नई दरें 28 दिसंबर, 2022 से लागू हैं। संशोधन के बाद, एफडी की अधिकतम मानक दर सामान्य ग्राहकों के लिए 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% 390 दिनों से 23 महीने के कार्यकाल के साथ जमा पर है।