Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

Gautam Adani: गौतम अडाणी को बड़ा झटका‚ कुछ ही घंटों में 55 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान

सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार शुरू होते ही एक घंटे के भीरत अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके चलते एक घंटे में ही अडाणी की संपत्ति को 7.6 अरब डॉलर यानी 55 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

खबर शेयर करें

New delhi: हाल ही में एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी [Gautam Adani] को साेमवार को जोर का झटका लगा है। एक ही दिन में उनकी कुल संपत्ति में से 55 हजार करोड रुपए से ज्यादा की कमी दर्ज की गई है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड [ NSDL] ने अडानी के तीन विदेशी फंड्स जिनमें Albula इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट के खातों को फ्रीज कर दिया हैं। [Gautam Adani news in hindi]

गौतम अडाणी – फोटो : Adani Group

Albula इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट में अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के शेयर हैं। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड की कार्रवाही के बाद अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर अचानक से धड़ाम हो गए हैं।

अडाणी ग्रीन सहित ग्रुप की कंपनियों कई कंपनियों में लोअर सर्किट तक लग गया है। सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार शुरू होते ही एक घंटे के भीरत अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके चलते एक घंटे में ही अडाणी की संपत्ति को 7.6 अरब डॉलर यानी 55 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

इसलिए की गई खाते फ्रीज की कार्रवाही
दरअसल इन कंपनियों के मालिकाना हक के बारे में पर्याप्त जानकारी नही दी गई थी। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसी वजह से नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ने ये कार्रवाही की है। आपको बता दें कि प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) की शर्तों के तहत बेनिफिशियल मालिकाना हक के बारे में पूरी जानकारी देनी जरूरी होता है।

कैपिटल मार्केट्स रेग्युलेटर ने इसमें संसोधन कर साल वर्ष 2019 एफपीआई के लिए केवाईसी डॉक्युमेंटेशन को पीएमएलए के अनुसार कर दिया था। कैपिटल मार्केट्स रेग्युलेटर ने 2020 तक फंड्स को नए नियमों का पालन करने के लिए कहा था। सेबी के मुताबिक नए नियमों का पालन न करने वाले फंड्स के खिलाफ खाता फ्रीज करने की कार्रवाही की जाएगी। इसमें एफपीआई को कुछ अतिरिक्त जानकारी साझा करने के नियम भी शामिल थे।  

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: