Connect with us

Hi, what are you looking for?

बिजनेस

ठंड का कहर शुरू! जम गया समुद्र का पानी, फंसे 18 जहाज; देखें तस्वीरें

30 सेंटीमीटर मोटी बर्फ बनने के कारण ज्यादातर जहाज लापतेव सागर और पूर्वी साइबेरियाई समुद्र में फंस गए हैं. इस बीच रूस ने स्थिति को संभालने के लिए मदद भेजी है।

खबर शेयर करें
18 Ships trapped in ice after Arctic sea freezes

आर्कटिक समुद्र जमने के बाद बर्फ में फंसे 18 जहाज(18 Ships trapped in ice after Arctic sea freezes): दुनिया का निर्यात समुद्री मार्गों(world export sea routes) से होने वाले व्यापार(Business) पर निर्भर है। इस दौरान जरा सी रुकावट भी करोड़ों-अरबों के नुकसान का कारण बन जाती है। इस बीच आपको बता दें कि रूस के पास 18 मालवाहक जहाजों(18 cargo ships) के फंसने के बाद के हालात कैसे हैं।

यह भी पढें-बैन से पहले क्रिप्टो करेंसी में आई भारी गिरावट, इतनी नीचे पहुंच गई बिटकॉइन की कीमत

समय से पहले जमा समुद्र
रूस के तट पर आर्कटिक सागर के अप्रत्याशित रूप से समय से पहले जमने से लगभग 18 मालवाहक जहाज वहीं फंस गए हैं।

मास्को से भेजी गई मदद
मॉस्को टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 30 सेंटीमीटर मोटी बर्फ बनने के कारण ज्यादातर जहाज लापतेव सागर और पूर्वी साइबेरियाई समुद्र में फंस गए हैं. इस बीच रूस ने स्थिति को संभालने के लिए मदद भेजी है।

युद्धस्तर पर काम
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ जहाज कई दिनों से फंसे हुए हैं। ऐसे में खाने-पीने के संकट के साथ-साथ दवाएं भी वहां भेजी गई हैं. रूस ने फिलहाल मार्ग को सामान्य करने के लिए दो विशेष आइसब्रेकर भेजे हैं, जिनमें दो तेल टैंकर और कार्गो बोट शामिल हैं। बिगड़ता मौसम मार्ग को सामान्य करने के काम में बड़ी बाधा डाल रहा है, इसलिए यहां युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है.

अटकलें जारी हैं
इस महासागर का जमना एक सामान्य प्रक्रिया की तरह है। इस बार इसके समय से पहले और अप्रत्याशित ठंड के कारण पुराने अनुमान काम नहीं कर पाए। कहा जा रहा है कि इन जहाजों में करोड़ों-अरबों का माल भरा होता है।

‘खतरा बना हुआ है’
चूंकि समुद्री मार्ग में गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती। ऐसे में समुद्र के अप्रत्याशित रूप से जमने से भारी नुकसान का अनुमान लगाया गया है. जानकारों का कहना है कि अगर रूट को सामान्य करने के काम में तेजी नहीं आई तो ये जहाज कई महीनों तक फंसे रह सकते हैं.

यह भी पढें-Rakesh Jhunjhunwala का फेवरेट शेयर! 1 महीने में कराएगा छप्पर फाड़ कमाई, जानें निवेश का तरीका

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: