Connect with us

लाइफ स्टाइल

बिहार: पिछले 22 वर्षों से नही नहाया यह शख्स, प्रतिज्ञा के चलते पत्नी और बेटों की मौत पर भी नही डाला शरीर पर पानी

Published

on

मनोज कुमार

गोपालगंज: हाल ही में दुनिया के सबसे गंदे आदमी  ईरान के अमौ हाजी की 94 साल की उम्र में  मौत हो गई है। मीडिया के अनुसार यह शख्स पिछले लगभग 62 साल से नहीं नहाया था। क्या आपको पता है कि हमारे देश में एक ऐसा इंसान है जो पिछले 22 वर्षों से नही नहाया है। इतना ही नहीं उसने ताउम्र ना नहाने की भीष्म प्रतिज्ञा ली हुई है। इस शख्स के शरीर से बदबू तो खूब आती है लेकिन वह आज तक बीमार नहीं पड़ा। ना नहाने वाली प्रतिज्ञा के चलते उसे अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा।

दरअसल, बिहार के गोपालगंज निवासी 62 वर्षीय धर्मदेव राम नाम का व्यक्ति पिछले 22 साल से नहाया नहीं है और अभी भी ना नहाने की जिद्द पर अड़ा हैं। उसकी इस  अजीबो-गरीब हरकत से हर कोई हैरान हैं। इससे भी ज्यादा हैरान कर देने वाली बात यह रही है कि शख्स के बदन से खूब बदबू आती है पर वो अब तक बीमार नहीं पड़ा है। धर्मदेव पिछले 22 वर्षो से गांव के ब्रह्मस्थान के पास रह रहे हैं।

बताया गया कि उनकी पत्नी माया देवी का 2003 में देहांत हो गया तब भी वह नहीं नहाया। उसके बाद उसके दो-दो बेटों की मौत भी हो गई, फिर भी शरीर पर एक बूंद पानी नहीं डाला। कुछ लोग कहते हैं कि धर्मदेव तंत्र-मंत्र करते हैं, उसी की वजह से उन्हें कोई मानसिक बीमारी हुई है। जिसकी वजह से वो ना नहाने की जिद पाल बैठे हैं। धर्मदेव के ना नहाने की वजह से उनकी नौकरी चली गई। वो कोलकाता में एक जूट फैक्ट्री में काम करते थे।

ग्रामीणों का कहना है कि धर्मदेव राम ने ना नहाने के पीछे एक अनूठी प्रतिज्ञा ली थी  उनका कहना है कि “जब तक महिलाओं के साथ अत्याचार, जमीन विवाद और जीव हत्या खत्म नहीं होगी वो नहीं नहाएंगे” जब तक ये तीनों चीजे पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाती तब तक वे अपने शरीर पर पानी डालेंगे। उनकी प्रतिज्ञा को देखकर लगता है की शायद ही कभी पूरी हो।

धर्मदेव का कहना है कि साल 1987 में अचानक उन्हें ऐसा लगा कि जमीन विवाद, जीव हत्या और महिलाओं के साथ अत्याचार बढ़ने लगा है। तभी से उन्होंने फैसला किया कि अत्याचरा बंद नहीं होगा वो नहीं नहाएंगे। इस दौरान उनको एक गुरु के साथ 6 महीने बिताएं और गुरुदक्षिणा ली। धर्मदेव भगवान राम को अपना आदर्श मानते हैं और उन्हीं की बातों को अपने जीवन में उतारते हैं।  

Continue Reading
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

लाइफ स्टाइल

MIT में 3 नवंबर से होगा दो दिवसीय वार्षिकोत्सव मृदंग का आगाज, 4 को बॉलीवुड सिंगर अकासा सिंह का लाइव परफॉर्मेंस

Published

on

संवाददाता: जावेद खान

मेरठ: परतापुर बाईपास स्थित एमआईटी (मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) में दो दिवसीय वार्षिकोत्सव मृदंग-2023 का आगाज 3 नवंबर से होगा। जिसके संबंध में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस दौरान मृदंग के कोऑर्डिनेटर डॉ. नीरज कांत शर्मा ने बताया की संस्थान के दो दिवसीय वार्षिकोत्सव मृदंग का शुभारंभ 3 नवंबर 2023 को होगा जो 4 नवंबर तक चलेगा। इस दौरान  छात्र-छात्राएं विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुति देंगे। मृदंग वार्षिकोत्सव “एक भारत श्रेष्ठ भारत” थीम पर आधारित है. प्रथम दिन सोलो डांस,म्यूजिकल गायन, बैटल ऑफ बैंड्स, व भारतीय संस्कृति थीम पर आधारित फैशन शो होगा।

अकासा सिंह

कार्यक्रम में दूसरे दिन नुक्कड़ नाटक, ग्रुप डांस प्रतियोगिता, विजेताओं का सम्मान समारोह और शाम को मृदंग 2023 का मुख्य आकर्षण मशहूर बॉलीवुड सिंगर अकासा सिंह की लाइव परफॉर्मेंस रहेगी। सिंगर अकासा सिंह का सनम तेरी कसम फिल्म का गीत “खींच मेरी फोटो” प्रसिद्ध गीतों में से एक है। एमआईटी के निदेशक डॉ सोमेंद्र शुक्ला ने बताया की केंद्र सरकार ने घरेलू खिलौना उद्योग को बढ़ाने, मेक इन इंडिया को प्रोत्‍साहित करने, खेल खिलौनों के विकास में बच्‍चों की सहभागिता बढ़ाने के लिए टॉयकैथौन प्रतियोगिता होगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एमआईटी के निदेशक डॉ सोमेंद्र शुक्ला, प्राचार्य डॉ हिमांशु शर्मा, चीफ प्रॉक्टर डॉ नीरज प्रताप सिंह, एचआर सोनल अहलावत, रितीमा, अजय चौधरी मौजूद रहे। मृदंग इवैंस इवेंट के शाह द्वारा प्रबंध किया गया है।

Continue Reading
Advertisement

Trending

Copyright © 2017 Zox News Theme. Theme by MVP Themes, powered by WordPress.