नई दिल्ली: बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बैंक संघ (आईबीए) पांच दिन के कार्य सप्ताह की बैंक यूनियनों की मांग पर विचार कर रहा है। अगर यह मांग पूरी होती है तो जल्द ही बैंक कर्मचारियों को दो दिन का साप्ताहिक अवकाश मिलेगा. हालांकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 5 दिन के वर्क वीक में हर दिन काम के घंटे 50 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं। न्यूज 18 की खबर के मुताबिक इस मामले में आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (यूएफबीई) के बीच बातचीत चल रही है. फिलहाल, एसोसिएशन 5 दिन के कार्य सप्ताह के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है।

शनिवार को भी बैंक काम करते हैं
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव एस नागराजन ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सरकार को नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के तहत सभी शनिवारों को छुट्टियों के रूप में अधिसूचित करना होगा। अभी बैंक कर्मचारी फिलहाल वैकल्पिक शनिवार को काम करते हैं। टीओआई की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि कर्मचारियों को सुबह 9.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक हर दिन 40 मिनट अतिरिक्त काम करना होगा।

मार्च 2023 में ये बैंक अवकाश रहेंगे
मार्च 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को मिलाकर 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। जहां कुछ बैंक अवकाश राष्ट्रव्यापी होंगे, वहीं कुछ अन्य स्थानीय अवकाश भी होंगे। वास्तव में, सभी बैंक सार्वजनिक अवकाश के दिन बंद रहते हैं, जबकि कुछ बैंक स्थानीय त्योहारों को छुट्टियों के रूप में मनाते हैं। मार्च 2023 में मनाए जाने वाले त्योहारों में होली, चैत्र नवरात्रि, रामनवमी शामिल हैं। हालांकि, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। ये छुट्टियां विशिष्ट राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में विशिष्ट अवसरों की अधिसूचना के आधार पर दी जाती हैं।

 

आँखों देखी