Connect with us

Hi, what are you looking for?

बड़ी खबर

Coronavirus live India Updates: कोरोना के नए रूप को लेकर भारत में अलर्ट, मुंबई में नाइट कर्फ्यू

भारत में कोरोना वायरस फैलने का जिम्मेदार भारत में विदेश यात्रा कर लौटने वाले लोगों को बताया गया था। उस समय सरकार ने इसको थोड़ा कम गंभीरता से लिया था और देर से सरकार ने विदशों से आने वाली फ्लाइट्स पर कुछ वक्त बाद रोक लगाई थी। लेकिन इस बार सरकार ने देर नहीं की और 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप सामने आया है जिसके बाद भारत सहित दुनिया के अधिकांश मुल्कों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगाने का फैसला लिया है। हालांकि अमेरिका ने अभी ब्रिटेन से आने और जाने वाली फ्लाइट्स पर किसी भी तरह की रोक नहीं लगाई है।

ब्रिटेन में कोरोना के नए और घातक रूप सामने आने के बाद तय किया गया है कि 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की जाएंगी। भारत में सोमवार को कोरोना के 24 हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं। वहीं 333 लोगों ने कोरोना संक्रमण से मौत हुई है।

अब तक देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.05 करोड़ से ज्यादा पहुंच चुकी है और 1.45 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

दिल्ली में धीमी पड़ी रफ्तार

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ है, बीते 24 घंटे में दिल्ली में 803 लोग संक्रमित मामले सामने आए हैं, बता दे कि एक दिन में कोरोना संक्रमितों का ये आंकड़ा 17 अगस्त के बाद सबसे कम है। पिछले 17 अगस्त को 787 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे। राजधानी दिल्ली में अब तक कुल 6 लाख 17 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

मुंबई में नाइट कर्फ्यू

आर्थिक राजधानी मुंबई के गृह राज्य की बात करें तो तो यहां पिछले 24 घंटे में करीब 3800 नए मामले सामने आए हैं, और 98 लोगों की मौत हुई है। राज्य में अब तक 18.96 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। ब्रिटेन में पाए गए नए कोरोना वायरस की आहट से भी महाराष्ट्र सरकार सतर्क हो गई है। सरकार ने विदेश से आने वाले लोगों को क्ववारंटीन करने के लिए 2 हजार कमरों की व्यवस्था की है। वही नए साल के जश्न और क्रिसमस के त्योहार को देखते हुए साथ ही कोरोना को देखते हुए सख्ती बरती जा रही है। सरकार ने तय किया है कि शहरी इलाकों में आज रात से कर्फ्यू लगाया जाएगा।

अपने खर्च पर होना होगा क्वारनटीन

हवाई यात्रा पर रोक लागू होने से पहले ब्रिटेन से जो यात्री आए हैं उनका अनिवार्य रूप से RT PCR टेस्ट कराया जाएगा जिससे कोरोना का पता चलता है। इन लोगों में से अगर कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो सरकार की देखरेख में उसे क्वारनटीन कर दिया जाएगा।

लेकिन क्वारनटीन का खर्च खुद पॉजिटिव लोगों को वहन करना होगा। यह भी व्यवस्था की गई है कि टेस्ट में निगेटिव होने पर भी उन्हें 7 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा। इस दौरान उन पर संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें नजर रखेंगी।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: